Fast Newz 24

Delhi Education News : महंगी किताबें और यूनिफॉर्म बेचने वाले प्राइवेट स्कूलों पर एक्शन लेगी दिल्ली सरकार

Delhi Education News : महंगी किताबें (Costly Books) और यूनिफॉर्म (expensive books and uniforms) बेचने... The post Delhi Education News : महंगी किताबें और यूनिफॉर्म बेचने वाले प्राइवेट स्कूलों पर एक्शन लेगी दिल्ली सरकार appeared first on Fast Newz 24.
 
Delhi Education News : महंगी किताबें और यूनिफॉर्म बेचने वाले प्राइवेट स्कूलों पर एक्शन लेगी दिल्ली सरकार

Delhi Education News : महंगी किताबें (Costly Books) और यूनिफॉर्म (expensive books and uniforms) बेचने वाले दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों (Private Schools of Delhi) की खैर नहीं। दिल्ली सरकार ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने वाली है। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना ने कहा है कि ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुछ प्राइवेट स्कूल सरकार की गाइडलाइन का उल्लंघन (School Guidelines in Delhi) करते हुए मिले हैं।

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी ( Delhi Education News )

दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के कुछ पैरेंट्स की शिकायत के बाद शिक्षा मंत्री आतिशी (Education Minister Atishi Marlena) ने सख्त कार्रवाई की बात कही। बच्चों के पैरेंट्स ने दिल्ली सरकार को कुछ प्राइवेट स्कूलों में महंगी किताबें और यूनिफॉर्म बेचने की शिकायत की थी। शिकायत मिलने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने अधिकारियों को ऐसे मनमानी करने वाले प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं।

वहीं शिक्षा मंत्री आतिशी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी कि दिल्ली सरकार की गाइडलाइंस का उल्लघंन करते हुए कुछ प्राइवेट स्कूल महंगी किताबें (Private Schools Expensive Books) और स्कूल यूनिफॉर्म खरीदने को लेकर परेशान कर रहे हैं। उन्होंने लिखा, ‘दिल्ली सरकार की गाइडलाइन (Govt Guidelines for private schools) का उल्लंघन करते हुए, कुछ प्राइवेट स्कूल पैरेंट्स को महंगी किताबें और यूनिफार्म खरीदने पर बाध्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर अधिकारियों को ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने को कहा है।’

Lok Sabha Election 2024 : विपक्ष को जो करना है कर ले, जनता तय करेगी क्या करना है: CM Kejriwal

शिक्षा निदेशालय (Education Directorate) ने भी माना है कि कई कुछ प्राइवेट स्कूल सरकारी गाइडलाइंस (Private Schools govt guidelines) का पालन नहीं कर रहे हैं। पिछले महीने निदेशालय ने इसे लेकर एक आदेश जारी कर प्राइवेट स्कूलों को आगाह भी किया था। प्राइवेट स्कूल ब्रांच के एक अधिकारी ने कहा था कि स्कूलों को शिक्षा निदेशालय के नियम के तहत हर क्लास की किताबों और लिखने की साम्रगी (Education items) की लिस्ट वेबसाइट में देनी चाहिए। यूनिफॉर्म को लेकर भी ब्यौरा देना चाहिए। स्कूल को कम से कम पांच वेंडर/दुकानों के पते और फोन नंबर की लिस्ट लगानी चाहिए, जहां से लोग किताबें, कॉपी, यूनिफॉर्म खरीद सकें।

The post Delhi Education News : महंगी किताबें और यूनिफॉर्म बेचने वाले प्राइवेट स्कूलों पर एक्शन लेगी दिल्ली सरकार appeared first on Fast Newz 24.