Fast Newz 24

Property Ownership Rules : क्या 12 साल बाद किरायेदार की हो सकती है प्रॉपर्टी? मकान मालिक जरूर रहे सतर्क

Property Ownership Rules : कई बार थोड़ी सी गलती बहुत भारी पड़ सकती है और इंसान... The post Property Ownership Rules : क्या 12 साल बाद किरायेदार की हो सकती है प्रॉपर्टी? मकान मालिक जरूर रहे सतर्क appeared first on Fast Newz 24.
 
Property Ownership Rules : क्या 12 साल बाद किरायेदार की हो सकती है प्रॉपर्टी? मकान मालिक जरूर रहे सतर्क

Property Ownership Rules : कई बार थोड़ी सी गलती बहुत भारी पड़ सकती है और इंसान को अपने मकान से भी हाथ धोना पड़ सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कानूनी उपबंधों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको विस्तार से जानना चाहिए।

असल में भारत में अंग्रेजों के जमाने से ‘प्रतिकूल कब्जे’ (Adverse Possession Rules) का कानून प्रचलित हो चुका है। इस कानून के तहत अगर कोई किरायेदार या अन्य कोई व्यक्ति लगातार 12 साल तक किसी दूसरे की संपत्ति पर काबिज रहे तो वह उसका मालिक घोषित हो सकता है। ऐसे में असल मकान मालिक उस भवन पर अपना अधिकार हमेशा के लिए भी खो सकता है।

क्या 12 साल बाद किरायेदार का हो सकता है मकान? Does the Property Become Tenant After 12 Years?

इस कानून के तहत अगर किसी संपत्ति (Property Ownership 12 Years Rule) पर दूसरे व्यक्ति ने शांतिपूर्ण तरीके से कब्जा किया हुआ और इसका पता असल मकान मालिक को भी है लेकिन वह उस कब्जे को छुड़वाने के लिए कोई भी किसी तरह की कानूनी पहल नहीं करता तो 12 साल बाद किरायेदार उस जमीन का असल मालिक होने का दावा कर सकता है। हालांकि इसके लिए उसे कई तरह की शर्तें भी पूरी करनी पड़ती हैं। जिनमें 12 साल तक बिना किसी रुकावट के उस मकान में रहना, हाउस टैक्स भरने की रसीद, बिजली-पानी का बिल अपने नाम से दिखाना शामिल हैं। साथ ही गवाहों के एफिडेविट (affidavits of witnesses) की भी जरूरत होती है।

Banking Sector : अगर ये 3 बैंक डूबे तो हिल जाएगा भारत? बिगड़ जाएगी देश की अर्थव्यवस्था!

सतर्क रहें मकान मालिक

Property Ownership Rules : लीगल एक्सपर्ट कहते हैं कि अपनी संपत्ति (Property Ownership 12 Years Rule) को अवैध कब्जे से बचाने के लिए मकान मालिकों को बहुत ही सचेत होना चाहिए। सबसे पहली बात तो ये है कि किसी भी व्यक्ति को मकान किराये पर देते समय 11 महीने का Rent Agreement बनवाना चाहिए। जब वह एग्रीमेंट खत्म हो जाए तो एक महीने का गैप देकर फिर से 11 महीने का एग्रीमेंट बनवाना चाहिए। ऐसा करना Property के लगातार कब्जे में ब्रेक माना जाएगा। दूसरा तरीका ये है कि आप समय-समय पर अपने किरायेदारों को बदल भी सकते हैं।

The post Property Ownership Rules : क्या 12 साल बाद किरायेदार की हो सकती है प्रॉपर्टी? मकान मालिक जरूर रहे सतर्क appeared first on Fast Newz 24.