Fast Newz 24

7th Pay commission News: केंद्रीय कर्मचारियों की हो गई मौज, सरकार ने लिाया बड़ा फैसला, सैलरी में होगा बंपर इजाफा


अब किसी भी दिन सरकार डीए बढ़ोतरी के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर पर ताजा अपडेट दे सकती है। कर्मचारियों के डीए में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी संभव मानी जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगी.
 
्

Fast News24: इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर में भी काफी बढ़ोतरी हो सकती है जो किसी बड़े ऐलान से कम नहीं होगी। इसके बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में घोड़े की तरह उछाल आएगा. उधर, सरकार ने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बड़े दावे किए जा रहे हैं।

डीए को लेकर जल्द ही बड़ा ऐलान हो सकता है, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगा. डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी संभव मानी जा रही है, जिसके बाद यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

इससे मूल वेतन में बंपर बढ़ोतरी होगी, जबकि फिलहाल 42 फीसदी डीए का फायदा मिलता है. डीए बढ़ने से एक करोड़ से ज्यादा परिवारों को इसका फायदा मिलेगा.

सातवें वेतन आयोग के अनुसार, डीए हर आधे साल में बढ़ाया जाता है, दरें जनवरी और जुलाई से प्रभावी मानी जाती हैं। अगर आपका डीए बढ़ा है तो इसकी बढ़ी हुई दरें प्रभावी मानी जाएंगी, जो एक बड़े तोहफे की तरह होगी.

लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ा तोहफा मिल सकता है। माना जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना करने का फैसला लिया जा सकता है.

इससे संभव है कि मूल वेतन में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी होगी, जो एक बड़ी खुशखबरी होगी.