Fast Newz 24

Agriculture Workers: कृषि श्रमिकों के लिए खुशखबरी, मजदूरी में हुई बढ़ोतरी

Agriculture Workers News: हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश के मजदूरों के हित में फैसला लिया गया है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
कृषि श्रमिकों के लिए खुशखबरी, मजदूरी में हुई बढ़ोतरी

Fast News24:  सरकार लगातार किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए प्रयासरत है। किसानों को लाभान्वित करने के लिए, सरकार योजनाओं के माध्यम से लाभ प्रदान कर रही है जिससे उनकी आय में वृद्धि हो रही है। केंद्र सरकार के साथ ही, राज्य सरकारें भी योजनाओं को लागू कर रही हैं, और पुरानी योजनाओं में संशोधन करके किसानों की आय में बढ़ोतरी का प्रयास किया जा रहा है।

उचित मजदूरी का विस्तार

राज्य सरकारों ने कृषि श्रमिकों की मजदूरी में 25 प्रतिशत की वृद्धि का निर्णय लिया है। इसका मकसद है कि उन्हें उनकी मेहनत के लिए सही मूल्य मिले। यह वृद्धि उन कृषि श्रमिकों के लिए है जो औद्योगिक और असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। राज्य सरकारों ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं, और यह वृद्धि एक अप्रैल 2024 से लागू होगी।

नई मजदूरी दर का निर्धारण

मजदूरों को प्रचलित न्यूनतम वेतन की दरों में 25 % तक की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही उन्हें अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर महंगाई भत्ते का लाभ भी मिलेगा। नई न्यूनतम वेतन दरें वर्ष 2014 के बाद प्रवेश में पहली बार पुनरीक्षित की गई हैं।

नई मजदूरी दरों का प्रभाव

नई मजदूरी दरों के प्रभावशील होने पर श्रमिकों को बढ़ी हुई मजदूरी का लाभ मिलेगा। अप्रैल 2024 से बढ़ी हुई मजदूरी या वेतन की दरें प्रभावित होंगी। इसके बाद, सभी औद्योगिक और असंगठित क्षेत्रों से जुड़े अलग-अलग कैटेगरी के श्रमिकों के लिए अलग-अलग नई दरों के आधार पर वेतन/मजदूरी निर्धारित की गई है।