Fast Newz 24

Army Bharti 2024 : सेना में सिपाही के पदों पर निकली भर्ती, होनी चाहिए ये योग्यता

Army Bharti 2024 :  सेना में सिपाही फार्मा पद के लिए 12वीं पास होने के साथ कम से कम 55 फीसदी मार्क्स के साथ डी फार्मा भी क्वॉलिफाई होना चाहिए. 
 
सेना में सिपाही के पदों पर निकली भर्ती, होनी चाहिए ये योग्यता

Fast News24: भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती के अलावा जेसीओ और सिपाही (फार्मा) जैसे पदों पर भी भर्तियां हो रही हैं. सेना में नौकरी चाहने वालों के लिए यह एक शानदार मौका है. इसी क्रम में भारतीय सेना में सिपाही फार्मा के पद पर भर्ती के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं. इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 मार्च है. फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से शुरू होगी.

सेना में निकली सिपाही फार्मा (Sepoy Pharma) की भर्ती मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जोन के युवाओं के लिए है. इसके लिए आवेदन सेना की भर्ती वेबसाइट https://www.joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर करना है. भारतीय सेना सिपाही फार्मा भर्ती नोटिफिकेशन 2024 

Army Bharti 2024 : सिपाही फार्मा पद के लिए योग्यता
इसके साथ स्टेट फार्मेसी काउंसिल/फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया में रजिस्ट्रेशन भी किया होना चाहिए. इसके लिए 50% मार्क्स के साथ बी फार्मा पास भी आवेदन कर सकते हैं. सिपाही फार्मा पद के लिए उम्मीदवारों का उम्र 1 अक्टूबर 1999 से 1 अप्रैल 2005 के बीच हुआ होना चाहिए. मतलब उम्र 19 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.

Army Bharti 2024 : सिपाही फार्मा भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड

सिपाही फार्मा पद के लिए लंबाई 167 सेमी और वजन कम से कम 50.02 किलोग्राम होना चाहिए. सीना 77 सेमी का होना चाहिए. जो कम से कम 5 सेमी फूलना चाहिए. नेशनल/स्टेट/जिला/कॉलेज/स्कूल/यूनिवर्सिटी लेवल पर खेलने वाले प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को लंबाई में 2 सेमी, सीने के साइज में 3 सेमी और वजन में पांच किलोग्राम तक की छूट मिलेगी.

इसके अलावा चिन्हित आदिवासी क्षेत्रों के आदिवासी उम्मीदवारों की लंबाई 162 सेमी और वजन 48 किलोग्राम होनी चाहिए. आदिवासी उम्मीदवारों के लिए सीने का साइज अन्य उम्मीदवारों जितना ही है.

Army Bharti 2024 : सिपाही फार्मा भर्ती में चयन प्रक्रिया

सिपाही फार्मा भर्ती में चयन प्रक्रिया दो फेज की होगी. सबसे पहले ऑनलाइन मोड में कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) होगा. इसके बाद दूसरे फेज में रिक्रूटमेंट रैली होगी. जिसमें फिजिकिल और मेडिकल टेस्ट होंगे.

Army Bharti 2024 : सिपाही फार्मा भर्ती रिक्रूटमेंट रैली

सिपाही फार्मा भर्ती रिक्रूटमेंट रैली में उम्मीदवारों को 5 मिनट 45 सेकेंड में 1.6 किमी दौड़ना होगा. इसके अलावा बीम (पुलअप्स), 9 फीट की कूद और जिगजैग बैलेंसिंग भी पास करना होगा. सिपाही फार्मा भर्ती में फिजिकल टेस्ट क्वॉलिफाइंग होंगे.