Fast Newz 24

Bank Working Day: बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब हफ्ते में 5 दिन ही खुलेंगे बैंक

Bank New Rules News :यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने बताया कि पिछली चर्चा में पांच दिन के बैंकिंग कार्य पर चर्चा हुई थी। भारतीय बैंकिंग एसोसिएशन ने कहा कि यह मुद्दा विचाराधीन है और इस पर काम चल रहा है।
 
्

Fast News24:  मीडिया ने कहा कि देश में बैंकों के नियमों में जल्द ही बड़े बदलाव होने वाले हैं। जो होगा, उसके बाद सभी बैंक सप्ताह में सिर्फ पांच दिन ही काम करेंगे। इससे दैनिक काम में चालिस मिनट की बढ़ोतरी होगी। 

बैंकों को हर हफ्ते दो दिन की छुट्टी मिलेगी अगर सब कुछ ठीक रहा। वास्तव में, बैंकों में दो दिन की साप्ताहिक छुट्टी पर लंबे समय से बहस चल रही है। 28 जुलाई को इस पर फैसला हो सकता है। इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (आईबीए) अगले हफ्ते शुक्रवार को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के साथ एक बैठक में यह निर्णय ले सकता है, एक रिपोर्ट बताती है।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने कहा कि इसमें तेजी लाने की मांग की गई है ताकि हर हफ्ते पांच बैंकिंग दिन बिना देरी के शुरू किए जा सकें।  बैंक कर्मचारियों के दैनिक कामकाजी समय में हालांकि चालीस मिनट की बढ़ोतरी की जा सकती है। 28 जुलाई को इसके लिए एक बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक भी इसे मंजूर करना चाहिए।

अभी क्या है नियम:

वर्तमान में बैंक हर महीने पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं, लेकिन अब बैंक सप्ताह में केवल पांच दिन ही खुले रहेंगे और कर्मचारियों को दो दिन का साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में पांच कार्य दिवसों का नियम लागू हो गया है, इसकी जानकारी दें।