Fast Newz 24

Banks open on Sunday: अब रविवार के दिन बैंकों में होगा काम, नहीं होगी छुट्टी

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ शासन महिला और बाल विकास विभाग द्वारा महतारी वंदन योजना की फॉर्म डालने के बाद अपडेट की कार्यवाही की जा रही है. 

 
्

Fast News24: महतारी वंदन योजना के लिए बहुत से हितग्राहियों के बैंक अकाउंट में आधार सीडिंग नहीं होने के कारण सभी बैंक में रोजाना सैकड़ों की संख्या में भीड़ और लंबी लाइन लगी रहती है. उसके बाद भी सर्वर डाउन होने के कारण कई लोगों का काम नहीं हो पा रहा है. जिससे दूर दराज से आए हुए महिलाओं को दूसरे दिन फिर बैक आकर लाइन लगानी पड़ रही है. वहीं, जिनका आधार सीडिंग नहीं हुई है उन्हें 5-6 तारीख तक आधार सीडिंग करना जरूरी है और समय को ध्यान में रखते हुए जिला कलेक्टर द्वारा सभी बैंकों को निर्देश दिए है कि 03 मार्च दिन रविवार को जिले की सभी बैंक ब्रांच खुली रहेंगी.

इस योजना के तहत पात्र 21 वर्ष से अधिक विवाहित महिला, त्याग शुदा महिला, परित्यक्ता महिला को प्रतिमाह 1000 रुपए (सालाना 12000 रुपए) हितग्राही के आधार लिंक खाते में डी.बी.टी. (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से 08 मार्च को भुगतान किया जाना है. लेकिन जिले में 30 हजार 538 हितग्राही के खाते में आधार नंबर से लिंक नहीं थे. जिसमें से 1 मार्च तक सिर्फ 10 हजार अकाउंट में ही आधार लिंक होने का काम हो पाया है. वहीं, 20 हजार खातों में अभी भी ई केवाईसी होने का काम बचा है. जिसको ध्यान में रखते हुए इस सप्ताह रविवार को भी बैंक खोला जा रहा है ताकि कोई भी पात्र हितग्राही इस योजना से वंचित न हो.

बैंक शाखा अधिकारियों को दिए निर्देश

वहीं, महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी अनिता अग्रवाल ने बताया कि पात्र हितग्राहियों की अंतिम सूची 01 मार्च को राज्य से जारी हो गई है और बताया कि पात्र होने के बावजूद भी हितग्राही जब तक अकाउंट डीबीटी नहीं करवाएंगे तब तक उनके अकाउंट में पैसे नहीं आएंगे. रविवार को कलेक्टर ने बैंक खुली रखने के दिए निर्देश जांजगीर चांपा जिला कलेक्टर आकाश छिकारा ने लीड बैंक अधिकारी को जिले में संचालित सभी बैंक शाखा प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि 03 मार्च 2024 दिन रविवार को जिले के सभी बैंक शाखाओं खुली रहेंगी जिसमें केवल महतारी वंदन योजना अंतर्गत महिलाओं के बैंक खाते से आधार सीडेड, खाता सक्रिय एवं डीबीटी सक्रिय कराए जाने का कार्य संपादित किया जाएगा. इसके साथ ही जिले के सभी कियोस्क बैंक भी खुली रहेगी.