Fast Newz 24

अब रविवार को भी बैंकों में होगा कामकाज, आरबीआई ने जारी किया आदेश

आरबीआई ने कहा है कि 31 मार्च को वित्त वर्ष की एनुअल क्लोजिंग के दौरान देशभर के बैंकों को अपने तय समय पर खोलने का निर्देश दिया है.
 
 अब रविवार को भी बैंकों में होगा कामकाज, आरबीआई ने जारी किया आदेश

Fast News24:  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रविवार, 31 मार्च 2024 को देशभर के बैंकों (Banks) को खोलने का निर्देश दिया है. आरबीआई ने बड़ा फैसला लेते हुए 31 मार्च, 2024 को रविवार होने के बावजूद देशभर के भी बैंकों को खोलने का फैसला किया है. आरबीआई ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी है. केंद्रीय बैंक के निर्देश के बाद देशभर के सभी बैंक 31 मार्च को खुले रहेंगे. 

क्यों रविवार को खुलेंगे बैंक -

आरबीआई ने 31 मार्च, रविवार को बैंकों को खोलने का निर्देश दिया है. चालू वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के चलते रिजर्व बैंक ने यह फैसला लिया है.  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि 31 मार्च को एनुअल क्लोजिंग है. ऐसे में सभी बैंक खुलेंगे, ताकि वित्त वर्ष के अंत तक होने वाले ट्रांजैक्शन उसी साल में दर्ज हो सके. भारत सरकार ने सरकारी रिसेप्ट और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके.  

कब से कब तक खुलेंगे बैंक -

 सभी बैंक 31 मार्च, रविवार को अपने नियमित समय से खुलेंगे और तय समय पर बंद होंगे.  हालांकि ग्राहक एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS) ट्रांजेक्शन रात 12 बजे तक कर सकेंगे.  

खुल रहेंगे इनकम टैक्स के ऑफिस -

सिर्फ बैंक ही नहीं इनकम टैक्स के सभी ऑफिस भी 31 मार्च, रविवार को खुल रहेंगे. सिर्फ रविवार नहीं बल्कि शुक्रवार, 29 मार्च को गुडफ्राइडे, शनिवार, 30 मार्च और रविवार, 31 मार्च को इनकम टैक्स के ऑफिस खुल रहेंगे.  इनकम टैक्स विभाग ने देशभर के आयकर दफ्तरों को खुला रखने का निर्देश दिया है.

वित्त वर्ष 2023-24 का अंतिम दिन होने के टलते इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने गुड फ्राइडे के चलते होने वाले लंबी छुट्टी को कैंसिल कर दिया है. आयकर विभाग ने कहा है कि देश भर के आईटी ऑफिस 29, 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे. वित्त वर्ष के अंतिम हफ्ते में कामकाज पर कोई असर न पड़े इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ये फैसला किया है. आपको बता दें कि स्टॉक मार्केट इस दौरान बंद रहेंगे.