Fast Newz 24

Breaking News: गरीब परिवारों की भी बल्ले-बल्ले, ताऊ खट्टर ने लिया BPL Card पर बड़ा फैसला,

BPL Card Update: मुख्यमंत्री ने 2011 में हरियाणा विधानसभा सम्मेलन में संसद के नियमों में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्डों के वितरण में धोखाधड़ी का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि महंगे घरों में रहने वाले लोगों को गलती से बीपीएल कार्ड दे दिए गए थे।
 
Breaking News: गरीब परिवारों की भी बल्ले-बल्ले, ताऊ खट्टर ने लिया BPL Card पर बड़ा फैसला,

Fast News: मुख्यमंत्री ने 2011 के हरियाणा विधानसभा सम्मेलन में संसदीय नियमों में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड प्रदान करने में धोखाधड़ी का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि महंगे मकानों में रहने वाले लोगों को गलती से बीपीएल कार्ड दे दिया गया।

 

उस समय के अखबारों में 50 नाम छपे थे। 
उन्होंने कहा कि उनमें से करीब 25 लोगों के नाम उस वक्त अखबारों में छपे थे।  हरियाणा राज्य विधानमंडल के मानसून सत्र के पहले दिन मुख्य  मंत्री ने परिवार पहचान पर सवालों के जवाब दिए। 


2023 में करीब 12 लाख नये राशन कार्ड बनाये जायेंगे
उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने जनवरी 2023 तक 12। 5 मिलियन नए राशन कार्ड बनाने के लिए परिवार कार्ड डेटा का उपयोग किया। यह सार्वजनिक हित में और दावा करने के हकदार लोगों के लाभ के लिए किया गया था।


सरकार ने फर्जी तरीके से लाभ लेने वाले लोगों के नाम हटाने के लिए भी कदम उठाया है।  मुख्य मंत्री ने हाउस ऑफ कॉमन्स को आश्वासन दिया कि संबंधित विभाग परिवार पहचान पत्र से संबंधित किसी भी असहमति को हल करने में सक्रिय रूप से शामिल थे।


सीएम ने दिया अहम बयान
इसके अलावा, सीएम ने बताया कि कई परिवारों के राशन कार्ड किसी समस्या के कारण निष्क्रिय हो गए हैं। यह मंत्रालय इन सभी कमियों को दूर करने के लिए राशन कार्ड को संशोधित करने की प्रक्रिया में है। उनका वादा था कि सभी परिवार इन असमानताओं को ख़त्म कर देंगे।

जिन नागरिकों के हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड में त्रुटियां हैं, वे सुधार के लिए अनुरोध प्रस्तुत करके उन्हें ठीक कर सकते हैं। सीएम ने वादा किया कि सत्र के अगले दो दिनों में परिवार पहचान विभाग के नियम बनाए जाएंगे। 

 

Latest News: PM Kisan FPO Scheme के तहत सरकार दे रही किसानों को 18 लाख रुपये, ऐसे उठा सकते हैं योजना का फायदा