Fast Newz 24


BSF Recruitment 2024:  BSF में इन पदों पर निकली भर्ती, होनी चाहिए ये योग्यता

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार बीएसएफ भर्ती 2024 के तहत कुल 38 पदों को भरा जाना है. उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें 15 अप्रैल तक या उससे पहले अप्लाई करना होगा. इन पदों पर अगर आप भी काम करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए इन तमाम खास बातों को ध्यान से पढ़ें.

 
 
 BSF में इन पदों पर निकली भर्ती, होनी चाहिए ये योग्यता

Fast News24:  अगर आप 10वीं पास हैं और ITI का सर्टिफिकेट रखते हैं, तो सीमा सुरक्षा बल (BSF) में नौकरी (Sarkari Naukri) पाने का बढ़िया मौका है. बीएसएफ ने ग्रुप सी के तहत हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

बीएसएफ में भरे जानें वाले पदों की संख्या

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ग्रुप सी के तहत हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती कर रहा है. बीएसएफ भर्ती 2024 के लिए 38 रिक्त सीटें उपलब्ध है.
हेड कांस्टेबल (प्लंबर) – 01 पद
हेड कांस्टेबल (बढ़ई)- 01 पद
कांस्टेबल (जनरेटर ऑपरेटर)- 13 पद
कांस्टेबल (जनरेटर मैकेनिक)- 14 पद
कांस्टेबल (लाइनमैन) – 09 पद

बीएसएफ में इन आयुसीमा वाले को मिलेगी नौकरी

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार बीएसएफ में नौकरी पाने की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए.

बीएसएफ में नौकरी पाने पर मिलने वाली सैलरी

हेड कांस्टेबल के लिए चयनित उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल 04 के तहत 25500 रुपये से 81100 रुपये तक मासिक सैलरी दी जाएगी.

कांस्टेबल के लिए चयनित उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल 03 के जरिए 21700 रुपये से 69100 रुपये मासिक सैलरी का भुगतान किया जाएगा.

बीएसएफ में ऐसे होगा सेलेक्शन

बीएसएफ भर्ती 2024 के तहत उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, प्रैक्टिकल/ट्रेड टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.