Fast Newz 24

Business idea: नौकरी को छोड़ इस बिजनेस को करें शुरु, हर महीने होगी लाखों की कमाई

अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो इस बिजनेस को शुरु कर हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से...
 
न

Fast News 24: भारत में पुरानी चीज़ों के लिए दो ही जगह हैं. अगर ये अच्छी हालत में हैं तो इन्हें सेकेंड हैंड बेच दिया जाता है और अगर इनकी हालत खराब हो गई है तो इन्हें कबाड़ में बेच दिया जाता है, लेकिन इसके अलावा एक तीसरा बाजार भी है। यूरोप में इसे पिस्सू बाज़ार कहा जाता है।

इस बाजार में वे चीजें बेची जाती हैं जो मांग में हैं और उपयोगी हैं लेकिन बाजार में उपलब्ध नहीं हैं बल्कि कबाड़ के रूप में उपलब्ध हैं। हर महीने कमाएं किसी प्रयुक्त वाहन के लिए कोई भी ऑटो पार्ट्स जिसे कंपनी ने बनाना बंद कर दिया है। अगर आप खरीदना चाहते हैं तो आपको भारत में किसी स्क्रैप डीलर के पास जाना होगा। इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आपको यह मिलेगा या नहीं. कबाड़ में बिकने वाली ज्यादातर चीजों में कुछ न कुछ ऐसा होता है जो उपयोगी होता है और जिसकी बाजार में मांग भी होती है। 

आपको लोगों से कबाड़ खरीदना है और उसमें से उपयोगी चीजें निकालनी हैं और बचे हुए कबाड़ को कबाड़ के भाव में बेचना है। अब आपके पास कुछ चीजें बच जाएंगी, जो उपयोगी हैं और बेची जा सकती हैं। इन चीज़ों (ऑटो पार्ट्स, उपकरण, किसी वस्तु का एक विशिष्ट भाग, आदि) के बाज़ार को पिस्सू बाज़ार कहा जाता है। सबसे पहले आपको सभी चीजों की एक सूची तैयार करनी होगी और पूरी सूची को ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

इससे लोगों को पता चलेगा कि आपके पास क्या उपलब्ध है। अब रविवार को शहर के किसी भी किफायती स्थान पर टेंट वाली दुकान लगानी होगी. जिनको ऑनलाइन अपडेट मिला है वो तो आएंगे ही और बाकी लोग उत्सुकतावश हर रविवार को आपकी दुकान पर जरूर आएंगे.