Fast Newz 24

Chanakya ki Niti: पति पराई औरत की और क्यों होता है आकर्षित


कम उम्र में विवाह भी कई बार पति पत्नी के बीच के रिश्तों के खराब होने की वजह बनता है. कम उम्र में शादी के दौरान दोनों की मैच्योरिटी लेवल भी बेहतर नहीं होता. 

 
 पति पराई औरत की और क्यों होता है आकर्षित

Fast News24: दाम्पत्य जीवन में खुशहाली के लिए बहुत जरूरी है कि पति और पत्नी के बीच का रिश्ता मधुर और समझदारी से भरा हो. चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में दाम्पत्य जीवन को लेकर काफी महत्वपूर्ण बातें लिखी हैं. उन्होंने बताया कि जीवन को किस राह पर चलकर बेहतर बनाया जा सकता है. वो उन वजहों के बारे में भी बताते हैं जिसकी वजह से पति-पत्नी के बीच का रिश्ता तार-तार हो जाता है और पति दूसरी महिलाओं की ओर आकर्षित होने लगता है.

पती और पत्नी के बीच का रिश्ता भी आकर्षण के केंद्र पर टिका होता है. जब तक दोनों को एक दूसरे की परवाह होती है, दोनों एक दूसरे की तरफ आकर्षित होते हैं तब तक दोनों के बीच का रिश्ता बेहतर रहता है. लेकिन दोनों को जब एक दूसरे की आदतें खराब लगने लगती हैं, वो एक दूसरे को टाइम नहीं देते तो इससे उनके रिश्ते खराब होने लगते हैं. इसकी वजह से पति पत्नी से दूर होने लगता है और वो दूसरी स्त्री की तरफ देखने लगता है.

पति-पत्नी का रिश्ता उस समय भी प्रभावित होता है जब पत्नी बच्चे को जन्म देती है. ये वो समय होता है जब दोनों फिजिकली करीब नहीं आ पाते क्योंकि महिला को ज्यादा समय बच्चे के साथ गुजारना होता है. ऐसे वक्त में पुरुष दूसरी महिलाओं की तरफ रुख करता है.

कई बार अलग-अलग सोच होने की वजह से पति और पत्नी के बीच के संबंध खराब होने लगते हैं. दोनों अकसर एक दूसरे की बात से चिढ़ने लगते हैं. यही वो समय होता है जब पति का पत्नी के प्रति अट्रैक्शन कम होने लगता है और वो दूसरी औरतों की तरफ आकर्षित होने लगते हैं.

इस समय भविष्य की चिंता और करियर को लेकर चिंता घेरे रहती है. ऐसे में करियर की चिंता कि वजह से पति पत्नी से दूर होता चला जाता है और दूसरी महिलाओं में रुचि लेने लगता है.