Fast Newz 24


Chanakya Niti: महिला करें ये काम तो पुरुष को झुका लेनी चाहिए नजरें


Chanakya Niti In Hindi : अगर कोई स्त्री कपड़े पहनती है या उन्हें सुधार रही होती है, तो पुरुषों को उनकी दिशा में नहीं देखना चाहिए। चाणक्य ने इसे अपराध माना है और कहा है कि इससे मर्यादा का उल्लंघन होता है।
 
महिला करें ये काम तो पुरुष को झुका लेनी चाहिए नजरें

Fast News24:  कुछ नीतियों में, स्त्री और पुरुषों के लिए विशेष सिद्धांत शामिल हैं। इन नीतियों में स्त्री और पुरुष दोनों को विशेष ध्यान दिया गया है। कई बार, महिलाएं जब श्रृंगार करती हैं, तो पुरुष उन्हें देखने लगते हैं। विशेष रूप से काजल लगाने वाली महिलाओं को पुरुषों के द्वारा देखा जाना उचित नहीं माना जाता। यह नीतियां स्त्री और पुरुषों को उचित आचरण के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

आचार्य चाणक्य की नीतियाँ आज भी लोगों के लिए मार्गदर्शन का स्रोत हैं। चाणक्य की नीतियाँ न केवल महिलाओं के लिए ही हैं, बल्कि पुरुषों के लिए भी। फिर भी, अगर कोई पुरुष इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो उसे गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह के पुरुष का पतन शुरू हो सकता है।

चाणक्य ने नीतिशास्त्र में बताया है कि किसी भी पुरुष को भोजन करती महिला की ओर देखना उचित नहीं है। यह शिष्टाचार के खिलाफ है और ऐसा करने से महिला को असहजता महसूस हो सकती है, जिससे वह कम खाना खा सकती है और भूखी रह सकती है।

कई बार, महिलाएं जब श्रृंगार करती हैं, तो पुरुष उन्हें देखते हैं, लेकिन चाणक्य ने इसे भी अपराध माना है। वह यह भी कहते हैं कि खुद या अपने बच्चे की तेल मालिश करती महिलाएं को भी पुरुषों को नहीं देखना चाहिए।