Fast Newz 24

Chanakya Niti: महिलाओं की इन अदाओं को देख पुरुष हो जाते हैं ऑउट ऑफ कंट्रोल

लेकिन आपको महिलाओं की इस खूबी को कमजोरी नहीं समझना (Chanakya Niti) चाहिए। ये बुद्धिमान भी होती हैं और समझ जाती हैं कि आपको सच में दया की जरूरत है या आप उनका फायदा उठा रहे हैं।
 
महिलाओं की इन अदाओं को देख पुरुष हो जाते हैं ऑउट ऑफ कंट्रोल

Fast News24: हमारे समाज में महिलाओं (Women) को हमेशा से ही कम आका जाता है। ऐसा माना जाता है कि ज्यादा काम या फिर कोई भी चीज को लेकर कहा जाता है कि महिलाएं ये नही कर पाएंगी।  लेकिन महिलाओं में कई ऐसे गुण होते हैं जो पुरुषों की तुलना में उत्तम होते हैं। इन गुणों का जिक्र महान विद्वान, अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्‍य (Acharya Chanakya Niti) ने भी अपनी चाणक्य नीति में किया है। उन्होंने बताया कि महिलाओं में वह कौन सी खूबीयां होती है जिसके आगे ताकतवर मर्द भी नतमस्‍तक हो जाते हैं।

1. साहसी

इसलिए आप ने भी देखा होगा कि जब एक महिला को गुस्सा आता है तो उससे लड़ाई (fights quarrels) झगड़ों में पुरुष भी नहीं जीत पाते हैं। वह अपनी बातों से ही सामने वाले को कमजोर कर देती हैं। वहीं पति, बच्चे और परिवार की खातिर साहस दिखाने में कभी पीछे नहीं हटती है।

2. समझदारी

अगर समझदारी और सबर की बात की जाए तो पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक समझदार होती हैं। मर्द जोश में आकर होश खो बैठते हैं। उन्हें सही और गलत की ठीक से समझ नहीं होती है। जबकि महिलाएं बड़ी समझदारी से काम लेती हैं। वह सिचूऐशन को भापते हुए सही निर्णय लेती है। 

महिलाएं पूरे परिवार को (Chanakya Niti for women) एकसाथ लेकर चलती हैं। उनकी समझदारी से घर में बचत होती है, बरकत बनी रहती है और परिवार की उन्नति होती है। इसलिए जिस घर में महिला नहीं होती है वहां चीजें अच्छे से नहीं चलती हैं। कुछ ना कुछ समस्याएं बनी रहती हैं।

3. दयालु

पुरूषों की तुलना में महिलाएं अधिक भावुक और दयालु होती है। उनमें करुणा का भाव पुरूषों के मुकाबले अधिक होता है। वह किसी को दुख और तकलीफ में नहीं देख सकती है। वह मर्दों की तरह भावनाहीन नहीं होती हैं। सामने वालों की भावनाओं की कद्र करती हैं। जरूरतमंदों की मदद को हमेशा आगे रहती हैं। इनका दया और करुणा के चलते ही लोग इनकी ओर मदद की आस लगाए देखते हैं।

4. खाने-पीने की शौकीन

आपने अकसर देखा होगा कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में खाने पीने की अधिक शौकीन होती हैं। उन्हें पुरुषों से अधिक भूख लगती है। दरअसल उनकी शारीरिक संरचना कुछ ऐसी होती है जिसके चलते उनके शरीर को अधिक पोषण (women habits) की जरूरत होती है। इसलिए उन्हें अक्सर पर्याप्‍त और पौष्टिक भोजन करने की सलाह दी जाती है। वह घर में इतना काम करती है कि उन्हें अपनी एनर्जी बनाए रखने के लिए अधिक भोजन की जरूरत पड़ती है।