Fast Newz 24


Chanakya Niti: ऐसी महिला पति के जीवन को लगा देती है चार-चांद, जीवन बन जाता है स्वर्ग

आचार्य चाणक्य का कहना है कि अच्छी पत्नी पति के जीवन को स्वर्ग बना देती है. तो चलिए जानते हैं ऐसी महिला के बारे में विस्तार से...
 
 ऐसी महिला पति के जीवन को लगा देती है चार-चांद, जीवन बन जाता है स्वर्ग

Fast News24: हमारे शरीर के कई अंगों पर तिल मौजूद होते हैं। इन तिलों का रंग काला, भूरा या लाल हो सकता है। सामुद्रिक शास्त्र में शरीर पर अलग-अलग जगह मौजूद तिल का बहुत महत्व बताया गया है। चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार तिल की स्थिति द्वारा व्यक्ति के स्वभाव, भविष्य और उसकी पसंद-नापसंद आदि के बारे में जानकारी मिलती है। यही नहीं तिल इस बात की तरह भी इशारा करते हैं कि कोई व्यक्ति कितना रोमांटिक है। तो आइए जानते हैं समुद्र शास्त्र में तिलों की स्थिति और क्या क्या बताती है…

1. माथे के बीच में तिल का होना

चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिला या पुरुषों के माथे के बीच में तिल मौजूद होता है, ऐसे लोग अपने पार्टनर पर जान छिड़कते हैं। यानी ये अपने साथी या प्रेमी की हर छोटी-बड़ी बात का ख्याल रखते हैं।

2. ऊपरी होंठ के ऊपर तिल होना

यदि किसी महिला के ऊपरी होंठ के ठीक ऊपर तिल है तो चाणक्य नीति (Chanakya Neeti) में माना जाता है कि ऐसी महिलाएं बहुत रोमांटिक होती हैं। यानी कि ऐसी महिलाएं अपने साथी के प्रति गहनता से प्रेम जताने के लिए क्रियात्मक अवसरों की तलाश करती हैं।

3. दाईं आंख में तिल होना

चाणक्य नीति के अनुसार ऐसी महिलाएं जिनकी दाईं आंख में तिल मौजूद होता है, उन महिलाओं का वैवाहिक जीवन बहुत सुखमय होता है। साथ ही ऐसी महिलाओं को काफी सौभाग्यशाली भी माना जाता है।

4. घुटने पर तिल होना

यदि किसी महिला की घुटने पर तिल है तो उसका मिजाज बहुत रोमांटिक होता है। चाणक्य नीति में दाएं पैर के घुटने पर मौजूद तिल इस बात की ओर इशारा करता है कि ऐसी महिलाओं को अपने वैवाहिक जीवन में अपने पार्टनर से बहुत प्रेम और सुख मिलता है।

बहुत भाग्यशाली होती हैं ऐसे माथे वाली लड़कियां-

चाणक्य नीति के मुताबिक, जिस लड़की का माथा तीन उंगुल से चौड़ा, आधे चंद्रमा का आकार लिए हुए, नरम हो तो ऐसी लड़कियों को सौभाग्यशाली माना जाता है। ऐसे माथे वाली लड़कियां जिस घर में जाती हैं वहां सुख और समृद्धि में वृद्धि करने वाली मानी जाती हैं। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, ऐसी लड़कियां अपनी बुद्धिमत्ता और मेहनत के बल पर कुल का नाम रोशन करती हैं।

माथे पर त्रिशुल का चिह्न-

जिन लड़कियों के माथे पर त्रिशूल का निशान बनता हो तो उन्हें बहुत भाग्यशाली माना जाता है। चाणक्य नीति के मुताबिक, ऐसी लड़कियों का विवाह जिस लड़के से होता है, उसके मान-सम्मान में वृद्धि होती है। इसके साथ ही ये लड़कियां स्वयं भी खूब मान-प्रतिष्ठा प्राप्त करती हैं।

भाग्यवान होती हैं ये स्त्री

जिस लड़की के नेत्रों के ऊपर और नीचे की त्वचा हल्की लालिमा लिए हुए और आखों की पुतली काली व सफेद भाग दूध के समान हो तो वह बहुत ही भाग्यवान मानी जाती है। जिसकी चाल राजहंस के समान और जिसकी कमर बाघ के समान पतली हो। ऐसी स्त्री सभी सुखों को भोगने वाली मानी जाती है।

नाक पर तिल होना-

जिन लड़कियों को नाक के अग्रभाग में तिल होता है, उन्हें बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है। चाणक्य नीति के मुताबिक ऐसी लड़कियां धन के मामले में बहुत भाग्यवान होती हैं। ये जहां भी जाती हैं वहां समृद्धि बनी रहती है। नाक के अग्रभाग में तिल को धन, संपन्नता का संकेत माना जाता है।