Fast Newz 24

Chanakya Niti: चरित्रवान महिलाओं में पाए जाते हैं ये गुण, ऐसे करें पहचान

चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिलाओं के सीने पर हल्के बाल होते हैं, वो पुरुषों की अधिक आकर्षित होती हैं और ऐसी महिलाएं पति से अक्सर झूठ बोलती हैं।  
 
Chanakya Niti: चरित्रवान महिलाओं में पाए जाते हैं ये गुण, ऐसे करें पहचान

Fast News24: चाणक्य (Acharya chanakya) महान दार्शनिक और कूटनीतिज्ञ होने के साथ-साथ व्‍यवहारिक ज्ञान के भी ज्ञाता थे। उनकी बताई गई बातें निजी जीवन में बहुत काम की हैं। यदि पति-पत्‍नी चाणक्‍य नीति (Chanakya Niti for Husband Wife) में बताए गए सूत्रों का पालन करें तो घर को स्‍वर्ग बनने में देर नहीं लगती है। इसी कारण वैवाहिक जीवन को सफल और सुखद बनाने के लिए चाणक्‍य नीति की कुछ बातें जरूर अपनानी चाहिए।  वहीं नीति शास्त्र (Chanakya ki Niti) में अच्‍छी महिला या पत्‍नी की पहचान का तरीका बताया है। आईये नीचे जानते हैं एक चरित्रवाहन महिला की क्या पहचान होती है... 

खुशमिजाज महिला की पहचान

चाणक्य नीति (Chanakya Neeti) के अनुसार जिन महिलाओं की ठोड़ी पर डिंपल पड़ता है ऐसी स्त्री काफी खुशमिजाज और वफादार होती है। ऐसी महिलाएं स्वभाव से बहुत ही दयालु किस्म की होती हैं। इसके अलावा, जिन महिलाओं की ठोड़ी गोल होती है, वो बहुत भाग्यशाली मानी जाती हैं। लंबी ठोड़ी वाली स्त्री सांसारिक सुखों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती है।

चरित्रवान महिला की पहचान

नीति शास्त्र में बताया गया है कि जिन महिलाओं की आईब्रो यानी भौहें व्यवस्थित और धनुष आकार वाली होती हैं वो बहुत चरित्रवान होती हैं।  ऐसी महिलाएं व्यवहार से अच्छी होती हैं। दूसरी ओर जिन महिलाओं की आईब्रो लंबी, मोटी या टूटी हुई होती हैं वो महिलाएं स्वभाव से बेहद सख्त होती हैं।  जिन महिलाओं की नाक के ऊपर दोनों तरफ से भौहें  मिलती है, उनकी  शादीशुदा जिंदगी कम ही खुशहाल बीतती है।

पति को रखती हैं खुश

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार होठों को देखकर किसी महिला के स्वभाव के बारे में पता लग सकता है। चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिलाओं के होंठ पतले और लाल होते हैं उनका स्वभाव अपने घरवालों और पति के प्रति बहुत ही अच्छा होता है।  ऐसी महिलाएं अपने पति को बेहद प्यार करती हैं। इन महिलाओं की शादीशुदा जिंदगी अच्छी होती है। इसके अलावा, जिन महिलाओं के होंठ मोटे और गहरे रंग के होते हैं इनकी जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव आते हैं। ऐसी औरतों की अपने पति से हर बात पर बहस होती है।

धोखेबाज महिला की पहचान

चाणक्य नीति में बताया गया है कि जिन महिलाओं के पैर लंबे और चिकने होते हैं उन्हें बहुत शुभ माना जाता है। ऐसी महिलाओं को अपनी लाइफ में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होती।  लेकिन ऐसी महिलाएं अपने पति के लिए वफादार नहीं होती है।

नीति शास्त्र (Chanakya Niti Hindi) के मुताबिक जिन महिलाओं की नाभि बड़ी और गहरी होती है उन्हें भी शुभ माना जाता है। ऐसी महिलाओं को जीवन में धन, सुख और संतान की कमी नहीं होती है।
चाणक्य नीति में बताया गया है कि जिन महिलाओं की छाती चौड़ी होती हैं वह साहसी, अहंकारी और क्रोधी स्वभाव की होती हैं। ऐसी महिलाएं अपने स्वभाव के कारण परिवार में भी अपना ही राज चलाती हैं। जिन महिलाओं की छाती पर हल्के बाल होते हैं वो पुरुषों की ओर जल्दी आकर्षित होती हैं।  ऐसी महिलाएं मौका मिलने पर अपने पति को धोखा देने से भी नहीं चूकती हैं।

इन महिलाओं से रहें बचकर

नीति शास्त्र (chankya niti) के मुताबिक के अनुसार जिन महिलाओं की गर्दन छोटी होती है ऐसी महिलाएं दूसरों पर निर्णय के लिए निर्भर रहती हैं। वहीं अगर महिलाओं की गर्दन की लंबाई चार उंगलियों से ज्यादा होती है, वो अपने वंश का नाश कर देती हैं। चपटी गर्दन वाली महिलाएं स्वाभाव से गुस्सैल और क्रूर किस्म की होती हैं। 

इसके अलावा इन महिलाओं के हंसते हुए गालों पर डिंपल आते हैं तो उनका चरित्र अच्छा नहीं होता है। इन महिलाओं पर भरोसा नहीं किया जा सकता।  चाणक्य नीति में बताया गया है जिन महिलाओं की आखें पीली और डरी-डरी हो तो ऐसे महिलाओं का स्वाभाव बहुत खराब होता है।

दूसरी ओर जिन महिलाओं के कानों पर बाल होते है और उनका आकार असमान जैसा होता है, तो घर में क्लेश का कारण बनती है।  जिन महिलाओं के दांत बाहर की ओर निकले दिखते हैं, उन महिलाओं के जीवन में हमेशा दुख के बादल छाए रहते हैं।