Fast Newz 24

Credit Card Rules: क्रेडिट कार्ड के बदल गए नियम, जान लें जरुरी बातें


Credit Card Rules: एसबीआई कार्ड अब भुगतान करने का तरीका बदलने वाला है। बता दें कि अभी तक आपका न्यूनतम भुगतान जीएसटी, EMI, सभी चार्ज का एक सौ प्रतिशत और आपके द्वारा किए गए खर्चों और एडवांस का पांच प्रतिशत है। 
 
्

Fast News24:  आपको बता दें, की ग्राहकों को एक सीमा के अंदर उधार लेने की अनुमति देते हैं किक्रेडिट कार्ड। इसमें कई लाभ हैं। इससे आप खरीदने और भुगतान करने के बीच ग्रेस पीरियड भी मिलता है। SBI, ICICI Bank और Axis Bank ने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किए हैं।एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ सालों में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। जनवरी 2024 से सभी सुधार लागू होंगे। जबकि HDFC बैंक ने 1 दिसंबर, 2023 से नए नियम लागू किए हैं। यही कारण है कि आपको नए नियमों का पता होना चाहिए। 

यदि आप क्रेडिट कार्ड से किराये का भुगतान करते हैं तो आपको पहले से अधिक भुगतान करना पड़ेगा। नए नियमों के अनुसार, हर बार किराये पर एक प्रतिशत का शुल्क लगाया जाएगा। हालांकि, इसका अधिकतम मूल्य 1500 रुपये होगा। यदि आप विदेश में भारतीय करेंसी से कुछ खरीदते हैं या किसी विदेश में पंजीकृत भारतीय दुकानदार को पैसे देते हैं, तो आपको एक प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क देना होगा। 5 मार्च 2024 से यह लागू होगा।

यदि आपका जीएसटी 100 रुपये, EMI 500 रुपये, शुल्क 200 रुपये, खर्च 1000 रुपये और वित्त शुल्क 100 रुपये है, तो आपका न्यूनतम भुगतान 950 रुपये होगा। 15 मार्च से इसका नाम बदल जाएगा।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के क्रेडिट कार्ड के साथ एयरपोर्ट लाउंज में फ्री एक्सेस के नियम बदल रहे हैं। 1 अप्रैल 2024 से नवीनतम नियम लागू होगा। इस नियम के अनुसार, अगर आप पिछली तिमाही, यानी जनवरी से फरवरी तक, 35,000 रुपये खर्च करते हैं, तो आप अगली तिमाही, यानी अप्रैल से मई तक, एक बार फ्री लाउंज का उपयोग कर सकते हैं। इसका सीधा अर्थ यह है कि अगर आप अप्रैल से जून 2024 में एयरपोर्ट लाउंज को फ्री में जाना चाहते हैं, तो आपको जनवरी से मार्च 2024 के बीच कार्ड से कम से कम 35,000 रुपये खर्च करने होंगे। यह कानून हर तिमाहियों पर लागू होगा।

HDFC Bank: रेगलिया और मिलेनिया क्रेडिट कार्ड के नियम बदले गए हैं। 1 दिसंबर, 2023 से रेगलिया कार्ड के लिए लाउंज एक्सेस रूल्स में भी बदलाव किया गया है। नवीनतम न्यूयॉर्क ने कहा कि लाउंज एक्सेस प्रोग्राम क्रेडिट कार्ड के खर्च पर बनाया जाएगा। एक तिमाही में एक लाख से अधिक खर्च करने पर आप दो लाउंज एक्सेस वाउचर पाएंगे। एचडीएफस मिलेनिया कार्ड से हर साल एक लाख रुपये खर्च करने पर आपको लाउंज एक्सेस मिलेगा।