Fast Newz 24

DA hike News : इस राज्य के कर्मचारियों बढ़ गया महंगाई भत्ता, इस बार इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

अब कर्नाटक सरकार ने डीए बढ़ाने (da hike update) को मंजूरी दे दी है. सरकार की तरफ से डीए हाइक (da hike latets news) पर मुहर लगाए जाने के बाद 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ने से कर्मचार‍ियों को 42.5% डीए म‍िलेगा. 
 
इस राज्य के कर्मचारियों बढ़ गया महंगाई भत्ता, इस बार इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

Fast News24: केंद्र के साथ साथ राज्य सरकारें भी इन दिनों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने जा रही है | महंगाई भत्ते (da hike news) के बढ़ने से कर्मचारियों को काफी फायदा होता है |  केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों लाखों कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के ल‍िए डीए / डीआर हाइक का ऐलान क‍िया था. केंद्र की तरफ से ऐलान क‍िये जाने के बाद कई राज्‍य सरकारों ने महंगाई भत्‍ता (da hike) बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया है. होली से पहले क‍िये जाने वाले इस ऐलान से कर्मचारी भी काफी खुश नजर आ रहे हैं.

सरकार पर पड़ेगा इतना बोझ 

इसके अलावा राज्‍य सरकार के ज‍िन कर्मचार‍ियों को सैलरी म‍िल रही है, उनका डीए 46% से बढ़ाकर 50% किया जाएगा. इस बदलाव के बाद सरकार पर हर साल 1792.71 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इससे पहले मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश सरकार ने कर्मचार‍ियों के डीए हाइक (da hike big news) को लेकर घोषणा की. यहां पर सरकार ने महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के ल‍िए डीए 4 प्रत‍िशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर द‍िया है. राज्‍य सरकार को बढ़कर म‍िलने वाला डीए 1 जनवरी 2024 से लागू क‍िया जाएगा.

'कर्मचारियों की खुशी हमारे ल‍िए जरूरी'

हाल ही में कर्नाटक के CM ने जानकारी देते हुए बताया है की भले ही DA बढ़ने से राज्य पर 1792.71 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा पर कर्मचारियों की ख़ुशी भबि जरूरी है और DA hike से अगर कर्मचारियों को ख़ुशी मिलती है तो ये ही सरकार करेगी | 

केंद्र की ही तरह राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों को मार्च की सैलरी के साथ दो महीने का एर‍ियर भी द‍िया जाएगा. अध‍िकतर राज्‍यों में डीए बढ़कर 50 प्रत‍िशत पहुंच गया है. अरुणाचल सरकार के फैसले से 68,818 कर्मचारियों और 33,200 पेंशनर्स को फायदा म‍िलेगा. इन पर राज्य सरकार को सालाना 124.20 करोड़ रुपये ज्‍यादा खर्च करना पड़ेगा. इससे पहले केंद्र सरकार और यूपी की योगी सरकार ने महंगाई भत्ते के इजाफे का ऐलान क‍िया था. यूपी में भी महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है. सीएम योगी के फैसले से राज्‍य के 28 लाख कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को फायदा हुआ है.