Fast Newz 24

Delhi-Gurugram: दिल्ली से गुरुग्राम के बीच चलेगी हाई स्पीड टैक्सी

Delhi-Gurugram : दिल्ली से गुरुग्राम सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. हाई स्पीड टैक्सी चलेगी इससे सफर कम समय में तय हो जाएगा.

 
दिल्ली से गुरुग्राम के बीच चलेगी हाई स्पीड टैक्सी

Fast News24: बड़े शहरों में ट्रैफिक जाम विकराल रूप लेने लगा है. गाड़ियों की बढ़ती संख्या कहीं न कहीं मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर पर भारी पड़ रही है. दिल्ली, गुरुग्राम और बेंगलुरु जैसे कई बड़े शहरों में लोगों को रोजाना घंटों के ट्रैफिक से दो चार होना पड़ता है.

ट्रैफिक के चक्कर में कई बार लोग समय पर अपने दफ्तर पहुंचने या किसी जरूरी काम पर जाने से लेट हो जाते हैं. ऐसे में समय की मांग को देखते हुए बहुत जल्द एक ऐसी टैक्सी सर्विस को शुरू करने की कोशिश चल रही है जो न केवल जाम से निजात दिलाएगा बल्कि चंद मिनटों में आपको आपके गंतव्य तक भी पहुंचा देगा.

जाम की समस्या को क्या है ई-एयर टैक्सी?देखते हुए जल्द ही दिल्ली और गुरुग्राम के बीच एयर टैक्सी सर्विस को शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे शुरू करने के लिए 2026 का समय निर्धारित किया गया है. आइये जानते हैं क्या है E-Air टैक्सी और इसमें क्या सुविधाएं होंगी.

यह टैक्सी एक ऐसी टैक्सी है जो हवा में उड़कर एक जगह से दूसरे जगह तक जाएगी. खास बात ये है कि इसे चलाने में किसी भी तरह का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होगा, क्योंकी यह टैक्सी पूरी तरह इलेक्ट्रिक होगी और बैटरी से चलेगी. 2026 में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू करने की योजना बनाई जा रही है. इस उड़ने वाली टैक्सी में एक साथ चार लोग यात्रा कर सकेंगे. इसकी अधिकतम रफ्तार 140 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच हो सकती है.

इस कंपनी ने साइन की डील-

देश में ई-एयर टैक्सी की शुरुआत इंटग्लोब एंटरप्राइजेज नाम की एक कंपनी कर सकती है. इस कंपनी ने कैलिफोर्निया की एक लोकप्रिय इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी निर्माता आर्चर एविएशन के साथ एक डील साइन की है, जिसके तहत 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक ऑफ लैंडिंग व्हीकल (eVTOL) खरीदे जाएंगे. इनसे देश में एयर टैक्सी सर्विस को शुरू करने में मदद मिलेगी.

प्रस्तावित प्रोजेक्ट के अदेश की राजधानी से उड़ेगी ई-एयर टैक्सी-नुसार सबसे पहले इस सर्विस को दिल्ली और गुरुग्राम से बीच शुरू किया जाएगा. दिल्ली के कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक का सफर इस एयर टैक्सी की मदद से 60 से 90 मिनट के अंदर पूरा किया जा सकेगा. इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहली ई-एयर टैक्सी सर्विस को 2026 में शुरू करने की योजना है. कंपनी का कहना है कि इन एयर टैक्सी को बैक टू बैक उड़ान भरने के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि काफी कम अंतराल में ज्यादा से ज्यादा उड़ानें भरी जा सके.