Fast Newz 24

Dry day : इस राज्य में शराब की दुकानें रहेगी बंद, प्रशासन ने जारी किया आदेश

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 के कारण राजस्थान में शराब की दुकानें बंद रखने संबंधी आदेश वित्त (आबकारी) विभाग की ओर से जारी कर दिया गया है। 
 
 इस राज्य में शराब की दुकानें रहेगी बंद, प्रशासन ने जारी किया आदेश

Fast News24: राजस्थान में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को लेकर आचार संहिता लग गई है। प्रदेश में दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। इस बीच 12 लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले जिलों में 17 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल मतदान समाप्ति तक शराब की दुकानें बंद (liquor shops closed) रहेंगी। 

पहले चरण के तहत राज्य में 12 लोकसभा क्षेत्र श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में वोटिंग होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान प्रवीण गुप्ता ने बताया कि दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा व बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव के लिए 24 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल को मतदान समाप्ति तक राज्य में ड्राइ डे रहेगा। दूसरे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र टोंक-सवाईमाधोपुर, जालौर, उदयपुर, अजमेर, बासंवाड़ा, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, चितौड़गढ़, कोटा, राजसमंद, भीलवाड़ा और झालावाड़-बारां में वोटिंग होगी

पूरे पांच दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान प्रवीण गुप्ता के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के दिन यानि की चार जून को पूरे राजस्थान में सूखा दिवस का एलान किया गया है। इस प्रकार लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में कुल 5 दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी। राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं।

चुनाव आयोग ने इन सीटों पर मतदान के लिए 2 चरण निर्धारित किए हैं। पहले चरण 19 अप्रैल को 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी तो दूसरे चरण 26 अप्रैल को 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान पड़ेंगे। राजस्थान में लोकसभा चुनाव बिना किसी परेशानी के सम्पन्न हो जाए और कानून व्यवस्था में कोई दिक्कत न आए इसलिए सूबे में 5 दिन शराब बंदी रहेगी। यानि की पांच दिन सूखा दिवस रहेगा।

वित्त आबकारी विभाग ने जारी किए आदेश 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान प्रवीण गुप्ता ने बताया कि वित्त (आबकारी) विभाग की ओर से इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए 17 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल 2024 को मतदान समाप्ति तक राजस्थान में सूखा दिवस रहेगा।

24 अप्रैल शाम 6 बजे से बंद होंगे ठेके

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान प्रवीण गुप्ता ने बताया कि दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा व बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव के लिए 24 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल को मतदान समाप्ति तक राज्य में ड्राइ डे रहेगा। दूसरे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र टोंक-सवाईमाधोपुर, जालौर, उदयपुर, अजमेर, बासंवाड़ा, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, चितौड़गढ़, कोटा, राजसमंद, भीलवाड़ा और झालावाड़-बारां में वोटिंग होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान प्रवीण गुप्ता के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के दिन यानि की चार जून को पूरे राजस्थान में सूखा दिवस का एलान किया गया है। इस प्रकार लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में कुल 5 दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी।