Fast Newz 24

E-Shram Card. इस कार्ड पर मिल रहा है 2 लाख का बीमा, हर महीने मिलेगी 3 हजार पेंशन

हम बात कर रहे हैं ईश्रम कार्ड की जिस कार्ड पर सरकार के द्वारा मजदूरों को काफी सुविधाएं दी जा रही है. तो चलिए जानते हैं इसको बनवाने के पूरे प्रोसेस के बारे में विस्तार से...
 
्

Fast News24: सबसे ज्यादा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले क्षेत्र इस सेक्टर में काम करने वाले लाखों लोगों की आर्थिक सुरक्षा देने के लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है। जिसमें से साल 2020 में शुरू की गई ई-श्रम कार्ड योजना एक जबरदस्त फायदे के साथ योजना संचालित की जा रही है।

जिस पर राज्य सरकारों के द्धारा बैंक खाते में सीधे पैसे भेजे जाते है, तो वही उत्तर प्रदेश राज्य में हजार रुपए इस कार्डधारकों योजना से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर ट्रांसफर किए जाते हैं। तो वहीं मोदी सरकार के द्वारा ₹200000 तक का इसमें दुर्घटना बीमा भी मिलता है। सरकार के जारी आंकड़ों के अनुसार आई-श्रम कार्ड योजना में अभी तक करोड़ों लोग अपना आई-श्रम कार्ड बनवा चुके हैं। अगर आप इस योजना से नहीं जुड़े हैं, तो आप लाभ से बंचित हो रहे है।

ई-श्रम कार्ड के लिए पात्रता

ऐसे लोग को असंगठित क्षेत्र में काम करते है, जो श्रमिक है। यहां पर आवेदन करने के लिए पात्र है, जिसकी 16-59 वर्ष के बीच उम्र होनी चाहिए।

ई-श्रम कार्ड के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट
आवेदक का आधार कार्ड
आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर एक्टिव बैंक खाता
ई-श्रम कार्ड के बेनिफिट
यहां पर इस योजना में 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये प्रति माह पेंशन का इंतजाम करने को मिल रहा है, सरकार श्रमिक के आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता कर रही है, तो वही मृत्यु होने पर 2,00,000 रुपये की मदद कर रही है।

ई-श्रम कार्ड योजना में ऐसे करें आवेदन

अगर कोई इस खास योजना से जुड़ना चाहता हैं, तो ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी पर जाकर यहां पर बताए गए दस्तावेज को लेकर आवेदन कर सकते है। हालांकि आप कुछ फॉर्म भरने की जानकारी रखते हैं, तो ई-श्रम पोर्टल पर जाकर आवेदन सबमिट कर सकता है।