Fast Newz 24

Election 2024: वोटर कार्ड के बिना भी डाल सकते हैं वोट, जानिए पूरा प्रोसेस

वोट डालने के लिए वोटर कार्ड की जरुरत होती है. लेकिन अब आप बिना वोटर कार्ड के भी वोट को डाल सकते है. तो चलिए जानते हैं पूरे प्रोसेस के बारे में विस्तार से...

 
 
वोटर कार्ड के बिना भी डाल सकते हैं वोट, जानिए पूरा प्रोसेस

FastNews24:  देश में वोट डालने के अधिकार हर किसी को है और हर कोई अपने इस अधिकार का इस्तेमाल करता हैं | वोट डालने के लिए आपके पास वोटर कार्ड का होना होना बहुत जरूरी है और इसके बिना आप वोटिंग नहीं कर सकते |  वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद में जारी किया जाता है. देश में कई लोग ऐसे भी होंगे, जिनके पास में वोटर आईडी कार्ड नहीं होगा. अब उन सभी को यह टेंशन है कि वह वोट कैसे डालेंगे?

वैसे तो आप आसानी से वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो भी आप वोट डाल सकते हैं. आप वोट डालने के लिए कई अन्य डॉक्युमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अगर आप अभी 18 साल के पूरे हुए हैं या फिर किसी भी वजह से आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप वोट डालने के लिए किसी दूसरे डॉक्युमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

>> आधार कार्ड
>> राशन कार्ड
>> बैंक पासबुक
>> बीमा स्मार्ट कार्ड
>> ड्राइविंग लाइसेंस
>> पैन कार्ड
>> पासपोर्ट
>> पेंशन डाक्यूमेंट
>> मनरेगा जॉब कार्ड

घर बैठे ऐसे बनवाये वोटर कार्ड 

अगर आपके पास में वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप घर बैठे ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको इसके लिए सिर्फ राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है. 

>> सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाएं.
>> होमपेज पर आपको New registration for general electors दिखेगा
>> आपको वहां पर क्लिक करना होगा. 
>> अब आपको साइन अप करना होगा. 
>> इसके बाद में सभी जरूरी डिटेल्स फिल करना होगा. 
>> अब आपको मोबाइल नबर, पासवर्ड, कैप्चा, और ओटीपी डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
>> इसके बाद फॉर्म 6 सब्मिट कर दें.