Fast Newz 24

8th Pay Commission लागू होने से कर्मचारियों को होगा ये फायदा, मिलेगी ये सुविधाएं

जब आठवाँ वेतन आयोग लागू हो जाएगा तो तब ऐसा मान लीजिए कि केंद्रीय कर्मचारियों की लॉटरी लग जाएगी। इसके पीछे कारण है कि कर्मचारियों की जो बेसिक सैलरी होगी उसको बढ़ाया जाएगा। बता दें कि 8वां वेतन आयोग लागू होने के बाद बेसिक सैलरी में लगभग 20% तक की बढ़ोतरी हो जाएगी।
 
8th Pay Commission लागू होने से कर्मचारियों को होगा ये फायदा, मिलेगी ये सुविधाएं

Fast News24:  देश के सरकारी Employee काफी समय से Govt से 8th Pay Commission को लागू करने की डिमांड कर रहे हैं और अब   सभी सरकारी Employee बस यही जानना चाहते हैं कि आखिर आठवाँ वेतन आयोग कब लागू होगा। दरअसल हर 10 साल के बाद केंद्र Govt को कर्मचारियों के वेतन के ढांचे में संशोधन करना होता है। ‌ऐसे में अब जब चुनाव आने वाले हैं तो सभी केंद्रीय Employee अपनी सैलरी में इजाफा होने का इंतजार कर रहे हैं।

वैसे तो अभी तक आठवां पे कमीशन कब लागू होगा इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है क्योंकि Govt की तरफ से कोई भी ऐलान नहीं किया गया है। पर हो सकता है कि जनवरी 2026 से Govt आठवां वेतन लागू कर दे। लेकिन राज्य और सरकारी कर्मचारियों को अभी इसके लिए थोड़ा सा और इंतजार करना होगा। जब आठवाँ वेतन आयोग लागू होगा तो तब सभी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी।

आठवाँ वेतन आयोग लागू होने पर किन्हें मिलेगा फायदा

जब Govt आठवाँ वेतन आयोग लागू कर देगी तो उसके बाद इसका फायदा सभी सरकारी कर्मचारियों और राज्य कर्मचारियों को मिलेगा। जो सरकारी Employee सेवानिवृत्ति हो चुके हैं उन्हें भी इसके तहत लाभ दिया जाएगा। इस प्रकार से जिन लोगों को पेंशन मिलती है उसमें वृद्धि की जाएगी। तो हम कह सकते हैं कि आठवां पे कमीशन यदि लागू होता है तो इसका फायदा सभी सरकारी कर्मचारियों को निश्चित तौर पर मिलेगा चाहे फिर वे Employee सेवानिवृत्त ही क्यों ना हो चुकें हों।

आठवाँ वेतन आयोग के फायदे

वैसे तो अभी तक आठवां पे कमीशन लागू नहीं हुआ है लेकिन जब केंद्र Govt इसे लागू कर देगी तो इससे सरकारी कर्मचारियों का मासिक वेतन बढ़ जाएगा। ‌इसका यह फायदा होगा कि नौकरी करने वाले लोगों की जो वित्तीय स्थिति है उसमें बहुत ज्यादा सुधार हो जाएगा।‌ इस प्रकार से अर्थव्यवस्था भी बढ़ेगी और जो Employee रिटायर हो चुके हैं उनकी पेंशन में भी‌ बढ़ोतरी होगी।

Govt हर 10 साल में लागू करती है वेतन आयोग

जानकारी के लिए बता दें कि हर 10 वर्ष में केंद्र Govt के द्वारा नया वेतन आयोग लागू किया जाता है। तो ऐसे में आपको बता दें कि साल 2014 में सातवें वेतन आयोग को लागू किया गया था। इस‌ प्रकार से 2024 में 10 साल हो गए हैं तो सरकारी Employee इस आस में बैठे हुए हैं कि आखिर आठवां पे कमीशन कब लागू होगा।