Fast Newz 24

Family I'd: हरियाणा में फैमिली आईडी को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब घऱ बैठे मिलेगी ये सुविधा

राज्य सरकार ने पहली बार फैमिली आईडी में परिवार के मुखिया को बदलने और गलत रिश्तों को सही करने का विकल्प खोला है। जानिए विस्तार से...

 
 
हरियाणा में फैमिली आईडी को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब घऱ बैठे मिलेगी ये सुविधा

Fast News24 , New Delhi: Family I'd: हरियाणा में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। अब नए विकल्प के तौर पर फैमिली आईडी में परिवार का मुखिया बदला जा सकेगा। अब पीपीपी में गलत तरीके से दर्शाई गई रिश्ते की गलती को भी तुरंत ठीक किया जा सकेगा। इसके लिए योग्य उम्मीदवारों को सीएससी केंद्र पर ऑनलाइन अनुरोध जमा करना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

बेटा या पोता बन सकेगा प्रधान

पीपीपी में अब तक परिवार में उम्र और रिश्ते के हिसाब से सबसे बड़े व्यक्ति को ही मुखिया दिखाया जाता रहा है, लेकिन अब परिवार में दादा या पिता का नाम शामिल होने पर भी बेटा या पोता भी मुखिया बन सकता है या किसी महिला को भी मुखिया बनाया जा सकता है. के लिए योग्य होगा।

ऑनलाइन अनुरोध सबमिट करना होगा

इसमें कोई भी परिवार अपनी इच्छानुसार मुखिया का चयन कर उसका नाम दर्ज करा सकता है। इसके लिए आपको सीएससी केंद्र पर जाकर हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर ऑनलाइन अनुरोध दर्ज कराना होगा। इसके बाद पीपीपी में परिवार का मुखिया बदल जाएगा.

आईटीआर दाखिल करने वाले अपनी आय में संशोधन कर सकेंगे

कई परिवारों को बीपीएल सूची से बाहर कर दिया गया है क्योंकि वे बैंक से ऋण लेने के लिए आयकर विभाग में आईटीआर दाखिल कर रहे हैं। पहले ऐसे परिवार 3 साल तक अपनी आय का पुनरीक्षण नहीं करा पाते थे, लेकिन अब वे एक वर्ष के बाद ही अपनी पारिवारिक आय का पुनरीक्षण करा सकेंगे। सरकार द्वारा ये नये विकल्प उपलब्ध कराने से राज्य के हजारों परिवारों को राहत मिलेगी.