Fast Newz 24

Free LPG Cylinder: खुशखबरी! इन लोगों को सरकार दे रही है फ्री में गैस सिलेंडर, फटाफट करें आवेदन

यूपी के लोगों के लिए अच्छी खबर है. होली के अवसर पर सरकार के द्वारा उज्जवला योजना के तहत गरीबों को फ्री में सिलेंडर दिए जा रहे है.
 
इन लोगों को सरकार दे रही है फ्री में गैस सिलेंडर, फटाफट करें आवेदन

Fast News, New Delhi: Free LPG Cylinder On Holi: होली के मौके पर एक बार फिर से करोड़ों लोगों को मुफ्त में सिलेंडर मिलने वाला है। जी हां, साल 2023 के नवंबर महीने में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने 1.75 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी पर मिलने वाली गैस सिलेंडर मुफ्त रिफिल वितरण अभियान की शुरुआत की थी। 

उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के तहत दीपावली और होली के त्योहार पर उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आने वाले परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर मिलेगा और उसे भरवाने के पैसे नहीं मिलेंगे। 

इस बार होली के त्योहार पर लोगों को फ्री गैस सिलेंडर मिलेंगे। इससे पहले दीपावली पर लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया गया था।

कैसे मिलेगा इसका फायदा

आपको बताते चलें उत्तर प्रदेश के निवास हैं तो राज्य सरकार की इस मुफ्त सिलेंडर रिफिल योजना का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि इसके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करना होगा। इसके बाद ही वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस मुफ्त गैस सिलेंडर सुविधा का फायदा उठा पाएंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए इस फैसले से राज्य के गरीबी रेखा से नीचे बसर कर रहे परिवारों को काफी ज्यादा राहत मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने साल 2016 में उजाला योजना की शुरुआत की थी और अब तक इस योजना के तहत भारत के 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जा चुका है।

भारत सरकार के द्वारा इस योजना के तहत परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाता है। इसके अलावा हर सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी भी मिलती है। पहले यह सब्सिडी 200 रुपए की हुआ करती थी लेकिन बाद में सरकार ने इसे बढ़ाकर 300 रुपए कर दिया। गौरतलब है कि सरकार के द्वारा इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी की तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2025 तक कर दिया गया है।

उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी परिवार साल में 12 एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी पर ले सकता है।

इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन सरकार ने महिलाओं को तोहफा देते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की राहत दी थी। इस बात की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के अकाउंट से की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि इससे प्रदूषण को रोकने में और पर्यावरण को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी। हालांकि सरकार के द्वारा कटौती किए जाने के बाद भी एलजी के दाम अभी भी काफी ज्यादा हाई हैं।