Fast Newz 24

Free Ration: अगले 5 साल तक करोड़ों लोगों को फ्री में मिलेगा राशन, सरकार ने किया ऐलान


फ्री राशन योजना का लाभ देश के करोड़ों लोगों को हो रहा है. तो चलिए जानतेहैं विस्तार से...

 
अगले 5 साल तक करोड़ों लोगों को फ्री में मिलेगा राशन, सरकार ने किया ऐलान

Fast News24:  इस साल के इलेक्शन की तारीख बका पता चल चुका है और इसके साथ ही सरकार (modi sarkaar) ने प्रचार भी ज़ोरों शोरों से शुरू कर दिया है | सरकार ने हल ही में बताया है की कोव‍िड-19 महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्‍न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत मुफ्त राशन देना शुरू क‍िया गया था  जिसका फायदा देश के करोड़ों लोगों को मिल रहा है रो इसको लेकर ही सरकार ने बड़ा एलान कर दिया है | 

सरकार ने बताया है की ये योजना अभी 5 साल और चलेगी और इस योजना का फायदा देश के 81 करोड़ लोगों को मिलेगा |

5 किलो चावल और 5 क‍िलो गेहूं फ्री में

मुफ्त राशन योजना (free ration scheme) में सरकार की तरफ से गरीब परिवारों को मंथली बेस पर 5 किलो चावल और 5 क‍िलो गेहूं मुफ्त में दिया जाता है. इसके अलावा एक किलो दाल प्रति भी प्रत्‍येक पर‍िवार को हर महीने फ्री दी जाती है.

राशन दुकानों के जरिये म‍िलता है अनाज

केंद्र ने ज्‍यादा खाद्यान्न उपलब्ध कराने के ल‍िए 2020 में शुरू की गई इस योजना को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) में शामिल करने का फैसला किया. इसमें करीब 75 प्रतिशत ग्रामीण और 50 प्रतिशत शहरी आबादी आती है. सरकार की तरफ से म‍िलने वाला राशन उचित मूल्य दुकानों (FPS) के जर‍िये बांटा जाता है. लाभार्थी अपने राशन कार्ड के जर‍िये राशन प्राप्त कर सकते हैं.

सरकार (modi govt) की यह योजना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है. योजना का फायदा उठाने के लिए, लाभार्थियों के पास वैध राशन कार्ड होना जरूरी है. यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप अपने नजदीकी एफपीएस या खाद्य विभाग ऑफ‍िस से संपर्क कर सकते हैं. योजना गरीबों और जरूरतमंद लोगों को भोजन सुरक्षा प्रदान करती है और उन्हें अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है.