Fast Newz 24

Goverment News: सरकारी कर्मचारियों का 4 प्रतिशथ बढ़ा DA, सैलरी में हुआ इतना इजाफा


सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. अब 50 प्रतिशत डीए के हिसाब से लाभ मिलने वाला है.

 
सरकारी कर्मचारियों का 4 प्रतिशथ बढ़ा DA, सैलरी में हुआ इतना इजाफा

Fast News24: Goverment News: जैसे ही महंगाई भत्ता या डीए 50% हो जाएगा, न केवल कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन और पेंशन में वृद्धि होगी, बल्कि उनके कुछ भत्ते भी बढ़ जाएंगे। राज्य सरकार भी इस फैसले को धीरे-धीरे लागू करेगी. 

इसका मतलब है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन और पेंशन में भी वृद्धि होगी। हम बता रहे हैं कि किस तरह से इसमें बढ़ोतरी होगी.

अब डीए बढ़कर 50 फीसदी हो गया है तो सैलरी और पेंशन में भी बढ़ोतरी की संभावना है. ऐसा इसलिए क्योंकि 50 फीसदी डीए (DA From Jan 2024) के बाद यह भत्ता मूल वेतन में मर्ज हो जाएगा.

 इससे सैलरी में अच्छी खासी बढ़ोतरी होगी. दरअसल, 7वें वेतन आयोग में यह प्रावधान पहले ही किया जा चुका है. इसके साथ ही कुछ अन्य भत्ते भी बढ़ेंगे.

प्रत्यक्ष कर के क्षेत्र में प्रैक्टिस करने वाले सीए कमलेश कुमार चौरसिया का कहना है कि सातवें वेतन आयोग ने पहले ही इसकी अनुशंसा कर दी थी. जैसे ही डीए 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा, इसे कर्मचारियों के मूल वेतन में मिला दिया जाएगा. जब मूल वेतन बढ़ेगा तो ये भत्ते भी बढ़ेंगे.

1. मकान किराया भत्ता
2. बच्चों की शिक्षा भत्ता
3. बच्चों की देखभाल के लिए विशेष भत्ता
4. छात्रावास सब्सिडी
5. स्थानांतरण के मामले में टीए
6. ग्रेच्युटी सीमा
7. स्वयं के परिवहन पर माइलेज भत्ता
8. पोशाक भत्ता
9. दैनिक भत्ता

मान लीजिए कि राकेश कुमार केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और उन्हें मकान किराया भत्ता मिलता है। उन्हें सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक एचआरए मिलता है. यह HRA X, Y और Z शहरों के हिसाब से 24, 16 और 8 प्रतिशत है। 

यह फैसला 1 जुलाई 2017 से प्रभावी है. इसमें ऐसी व्यवस्था है कि जैसे ही डीए 25 फीसदी तक पहुंच जाएगा, एचआरए संशोधित होकर 27, 18 और 9 फीसदी हो जाएगा. 

साथ ही डीए 50 फीसदी होते ही एक्स ग्रेड शहरों में एचआरए 30 फीसदी, वाई ग्रेड शहरों में 20 फीसदी और जेड ग्रेड शहरों में 10 फीसदी हो जाएगा.