Fast Newz 24


Govt Scheme: PM आवास योजना के तहत गरीबों को मिल रहे हैं 1 लाख 20 हजार, ऐसे करें आवेदन


पीएम आवास योजना के तहत पात्र परिवारों को आर्थिक लाभ मिल रहा है. तो चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से...
 
PM आवास योजना के तहत गरीबों को मिल रहे हैं 1 लाख 20 हजार, ऐसे करें आवेदन

Fast News24: सूची के माध्यम से ही पता चल सकता है कि सरकार किन आवेदकों को योजना का लाभ देगी।लाभार्थियों को घर बनाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाती है. जिसके लिए उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के लाभों की बात करें तो यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लाभार्थियों को पक्के मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये की सहायता प्रदान करती है।

इस योजना के तहत, सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए अकेले वर्ष 2024 के लिए अब तक 130,075 करोड़ रुपये के निवेश का बजट रखा है।

महंगाई के कारण मात्र 1.20 लाख रुपये में पूरी तरह से छत वाला घर नहीं बनाया जा सकता है. इसीलिए सरकार लाभार्थियों को सब्सिडी और कम ब्याज दर पर होम लोन भी उपलब्ध कराती है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण सूची कैसे जांचें?

ऐसे में अगर आप पीएम आवास योजना के आवेदक हैं तो जाहिर तौर पर आपको लाभार्थी सूची की जांच करने की जरूरत है। तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके योजना की लाभार्थी सूची की जांच कर पाएंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में पीएम आवास योजना के लाभार्थियों की सूची देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा।

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको इसके मुख्य पृष्ठ पर प्रदर्शित नेविगेशन मेनू में 'आवासॉफ्ट' विकल्प पर क्लिक करना होगा।

विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको ड्रॉप डाउन मेनू में प्रदर्शित रिपोर्ट सेक्शन पर क्लिक करना होगा।

अब जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको दिख रहे “सत्यापन के लिए लाभार्थी विवरण” पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप संबंधित विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल जाएगा।

सभी उम्मीदवार नागरिक जिन्होंने वर्ष 2022-23 में प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत सफलतापूर्वक आवेदन किया है। इसलिए वे अब योजना की सहायता राशि जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि सरकार लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही है और मार्च से अचार संहिता लगने वाली है।

ऐसे में सरकार आचार संहिता से पहले यानी अगले हफ्ते के भीतर योजना की पहली किस्त जारी कर सकती है। लेकिन यह भी संभव है कि लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद पीएम आवास योजना ग्रामीण लाभार्थियों के खाते में योजना की पहली किस्त ट्रांसफर कर देगी. अगर आप जानना चाहते हैं कि इस योजना के तहत आपको फायदा मिलेगा या नहीं। तो इसके लिए आपको लाभार्थी सूची देखनी होगी। 

अब इस नए पेज पर आपसे जरूरी जानकारी मांगी जाएगी, जैसे आपका राज्य, जिला, तहसील, ग्राम पंचायत आदि। इसलिए आपको सावधानी से उन्हें दाईं ओर से चुनना होगा।

फिर आपको वर्ष 2023-24 का चयन करना होगा और अंत में कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने पर पीएम आवास योजना ग्रामीण की नई लाभार्थी सूची प्रदर्शित होगी।

अब यहां से आपको पता चल जाएगा कि आपको योजना से फायदा होने वाला है या नहीं।

जिन उम्मीदवारों ने पिछले वर्ष पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन किया था। तो उनके लिए यहां क्रमिक चरणों के आधार पर लाभार्थी सूची की जांच करने की पूरी प्रक्रिया साझा की गई है। लाभार्थी सूची की जांच करके उम्मीदवार यह जान सकेंगे कि उन्हें इस योजना के तहत सहायता मिलेगी या नहीं।

पीएम आवास योजना भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य उन गरीब नागरिकों को घर उपलब्ध कराना है जो पक्के मकानों से वंचित हैं। योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को 1.20 लाख रुपये से लेकर 2.50 लाख रुपये तक की नकद राशि दी जाती है। ताकि मकान बनाने में असमर्थ गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके।

सरकार ने देशभर में करीब 3 करोड़ परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता देने का लक्ष्य रखा है. तो सरकार के इस लक्ष्य में से अब तक करीब 2 करोड़ कंक्रीट के घर तैयार हो चुके हैं. तो अब सरकार की ओर से अपने इसी लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश की जा रही है. इसीलिए आवेदन प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है।