Fast Newz 24

Green Field Express Way: हरियाणा के इन जिलों से होकर गुजरेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे, लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के कर्मचारियों के अनुसार इस एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर ली जाएगी और यह प्रोजेक्ट 2 वर्षों में पूरा हो जायेगा। 
 
हरियाणा के इन जिलों से होकर गुजरेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे, लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं

FastNews24: Green Field Express Way: उत्तर-भारत को सीधा मुंबई से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने मुंबई एक्सप्रेस-वे और हरियाणा से गुजरने वाले ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस-वे को जोड़ने का फैसला लिया है। 

इसके लिए 152डी को 14 सौ करोड़ की लागत से बनने वाले 86.5 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड लिंक एक्सप्रेस-वे जरिये के मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जायेगा। हरियाणा-राजस्थान बॉर्डर पर पनियाला से शुरू होकर यह ग्रीन फील्ड एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस-वे अलवर में मुंबई एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा।

इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल, चंडीगढ़, उत्तराखंड से आने वाले वाहन 152डी के जरिए सीधे मुंबई एक्सप्रेस-वे पर चढ़ जाएंगे। 

अभी कुरूक्षेत्र से इस्माईलाबाद से शुरू होने वाले 227 किलोमीटर लंबे ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस वे के जरिए वाहन नारनौल होते हुए 148बी पर चढ़ते हैं और पनियाला, कोटपुतली होते हुए उन्हें जयपुर, अजमेर होकर मुंबई की ओर जाना पड़ता है, जो कि लंबा रास्ता पड़ता है। 

नया मार्ग पनियाला से शुरू होकर अलवर के बडोदामेव के पास मुबंई एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इससे न केवल दूरी कम होगी बल्कि उत्तर, भारत और मुबंई के बीच सफर का समय भी कम हो जाएगा। यह मार्ग शुरू होने से हरियाणा के ओर अधिक जिले सीधे दिल्ली, मुंबई एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएंगे। साथ ही चंडीगढ़ से जयपुर का सफर भी कम हो जायेगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग के प्रोजेक्ट डायरेक्टर मुकेश कुमार के अनुसार उनके प्रयास हैं कि 86.5 किलोमीटर लंबे नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस- वे का काम दो वर्षों में पूरा किया जाएगा और यह भी प्रयास किये जा रहे हैं कि कार्य जल्दी से जल्दी आरंभ हो।