Fast Newz 24

Gurugram News: हरियाणा के इन जिलों में शुरु होगी 200 इलेक्ट्रिक बसें, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं


GMDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि दोनों महानगरीय शहरों में सौ-सौ इलेक्ट्रिक बसें दी गई हैं. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
ं

Fast News24:  फरीदाबाद और गुरुग्राम के लोगों को जल्द ही खुशी मिलेगी। आपको बता दें कि गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) और फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (FMDA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास ने दोनों विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक की है, जिसका उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन को बेहतर बनाना है।

फरीदाबाद और गुरुग्राम के लोगों को जल्द ही खुशी मिलेगी। आपको बता दें कि गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) और फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (FMDA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास ने दोनों विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक की है, जिसका उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन को बेहतर बनाना है।

बैठक में शामिल हुए विभिन्न अधिकारी

गुरुग्राम मेट्रोपालिटन सिटी बस लिमिटेड (GMCBL) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुनीश शर्मा, एफएमडीए की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी गरिमा मित्तल और दोनों प्राधिकरणों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया। इस दौरान, गुरुग्राम और फरीदाबाद में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को सुधारने और इन शहरों की तेजी से बढ़ती गतिशीलता को लंबे समय तक बनाए रखने पर विचार किया गया।

दोनों शहरों को दी गई सौ – सौ इलेक्ट्रिक बसें 

उन्होंने कहा कि इन महानगरीय शहरों में बस बेड़े का विस्तार, निधि बस सेवाओं की सुविधा के लिए बस डिपो और स्टेशनों में पर्याप्त बुनियादी ढांचे का विकास, मेट्रो जैसे अन्य सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के साथ एकीकरण, स्मार्ट टिकटिंग समाधानों को लागू करना फिलहाल, गुरुग्राम में GMCBL की 150 बसें और फरीदाबाद में 50 बसें चलती हैं। PM ई-बस सेवा योजना के तहत दोनों शहरों को सौ से अधिक इलेक्ट्रिक बसें दी जा रही हैं। ये अक्टूबर तक बेड़े में शामिल होने की उम्मीद है।

बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए इतनी बसों की होगी जरूर

बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए, पर्याप्त बसों की आवश्यकता होगी. योजना में इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग के लिए बस डिपो को ई-फ्रेंडली डिपो में बदलने का प्रस्ताव भी शामिल होना चाहिए। Sector 10 में जीएमसीबीएल के मौजूदा डिपो को इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन में बदलने का काम अभी भी चल रहा है। यात्रा डिवीजन के अधिकारियों ने कहा कि गुरुग्राम में 2031 तक 1025 बसों और फरीदाबाद में 595 बसों की आवश्यकता होगी ताकि बढ़ती जनसंख्या को पर्याप्त बस सेवा मिल सके। जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास ने कहा कि यात्रियों को भविष्य में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।