Fast Newz 24


Gurugram Property News : सातवें आसमान पर पहुंचे गुरुग्राम में प्रोपर्टी के दाम

बता दें कि रियल एस्टेट सेक्टर के जानकारों का कहना है कि गुड़गांव में रियल एस्टेट सेक्टर में एक नया डेवलपमेंट हुआ है।
 
 सातवें आसमान पर पहुंचे गुरुग्राम में प्रोपर्टी के दाम

Fast News24:  हरियाणा के गुरुग्राम जिले में प्रॉपर्टी के दाम वैसे तो दिल्‍ली-एनसीआर के लगभग सभी क्षेत्रों से ज्‍यादा ही हैं, लेकिन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट की वजह से यहां का एक इलाका प्रॉपर्टी का हॉटस्‍पॉट बन गया है. पिछले कुछ महीनों में ही न केवल यहां के रेट कई गुने हो गए हैं, बल्कि हरियाणा के एक से एक बड़े बिल्‍डर या रियल एस्‍टेट कंपनी ने अपने प्रोजेक्‍ट यहां लांच किए हैं. आने वाले दिनों में यह इलाका काफी विकसित होने जा रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने गुड़गांव या गुरुग्राम (Gurugram Property News) में द्वारका एक्सप्रेसवे के 18.7 किलोमीटर के हिस्से को राष्ट्र को समर्पित कर दिया। इस एक्सप्रेसवे के दोनों किनारे आज की तारीख में प्रॉपर्टी का हब बन कर उभर रहा है। वहां हरियाणा सरकार एक्सप्रेसवे के दोनों किनारे सर्विस रोड बनाने की परियोजना पर काम कर रही है। तभी तो रियल्टी सेक्टर के एक्पर्ट कह रहे हैं कि द्वारका एक्सप्रेसवे टॉपलाइन डेवलपर्स और प्रॉपर्टी बायर्स के लिए निवेश का एक नया ठिकाना बन गया है।

यह डेवलपमेंट है द्वारका एक्सप्रेसवे। इस एक्सप्रेसवे को कोई मील का पत्थर बता रहे हैं तो कोई रियल एस्टेट विकास और आर्थिक विकास का अग्रदूत बता रहे हैं। आइए जानते हैं कुछ रियल एस्टेट डेवलपर्स क्या कह रहे हैं इस बारे में ।

इस ऐतिहासिक परियोजना से मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

नारेडको (NAREDCO) के नेशनल प्रेसिडेंट जी. हरि बाबू का कहना है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड के उद्घाटन का वह स्वागत करते हैं। यह ऐतिहासिक परियोजना बेहतर कनेक्टिविटी के साथ इस क्षेत्र में समावेशी विकास को बढ़ावा देगा और रियल एस्टेट सेक्टर में घरेलु और विदेशी निवेश को आकर्षित करेगा। वह एनसीआर क्षेत्र में इस कॉरिडोर सकारात्मक प्रभाव को देखने के लिए उत्सुक हैं।

गुरूग्राम में प्रॉपर्टी मार्केट को मिलेगा नया आकार

सिग्नेचर ग्लोबल (India) लिमिटेड के फाउंडर एंड चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल ने कहा, "द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरूग्राम खंड का अनावरण रियल एस्टेट क्षेत्र और मिलेनियम सिटी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो आशावाद और विकास को प्रसारित करता है। यह एस्टेट -ऑफ-आर्ट परियोजना (Estate-of-Art Project) में एक आधुनिक आठ-लेन एक्सप्रेसवे शामिल है, जो रणनीतिक रूप से दिल्ली और गुरुग्राम के प्रमुख स्थानों को जोड़ता है और गुड़गांव के प्रॉपर्टी मार्केट के परिदृश्य को नया आकार देता है। यह परियोजना एक गतिशील अर्बन सेंटर को बढ़ावा देने के लिए सरकार के समर्पण के प्रमाण के रूप में खड़ी है। 

बता दें कि ये एक्सप्रेसवे चरणबद्ध विकास (expressway phased development) से गुजर रहा है, यह शहर भर के स्थानों की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है, घर खरीदारों और निवेशकों दोनों का ध्यान समान रूप से आकर्षित कर रहा है। यह नया एक्सप्रेसवे न केवल द्वारका एक्सप्रेसवे बल्कि यहां से कनक्टेड एसपीआर, न्यू गुरुग्राम और सेक्टर 37 डी के नजदीकी इलाकों और स्थानों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, बल्कि यह प्राइस एप्रिसिएशन के लिए उत्प्रेरक होगा और क्षेत्र में रियल एस्टेट बाजार के लिए उज्ज्वल भविष्य का वादा करेगा।”

यात्रा के समय में आएगी कमी

ब्रह्मा ग्रुप के एवीपी ऑपरेशंस आशीष शर्मा ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे के 19 किलोमीटर लंबे हिस्से का उद्घाटन क्षेत्र की विकास यात्रा में एक माइलस्टोन है। इससे दोनों शहरों के विभिन्न कोनों के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा, जिससे यात्रियों के लिए आवागमन में वृद्धि होगी। यह प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट क्षेत्र (Infrastructure Development Area) की तीव्र आर्थिक वृद्धि के लिए उत्प्रेरक होगा। 

इसके अलावा, कमर्शियल सेंटर, प्रीमियम कॉम्प्लेक्स और एकीकृत मनोरंजक सुविधाओं  के उद्भव के साथ, इस क्षेत्र ने सुधार का अनुभव किया है। इससे इसके मार्ग में प्रॉपर्टी की मांग में भी वृद्धि हुई है, जो नए लॉन्च और प्रॉपर्टी की कीमत में वृद्धि के माध्यम से दर्शाती है। 

डेवलपर्स इस कॉरिडोर की अपार संभावनाओं को पहचानते हैं क्योंकि यह समृद्धि का एक नया युग शुरू करता है, जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों निवेशकों की रुचि (Interest from both domestic and international investors) को आकर्षित करता है और मजबूत आर्थिक विकास का वादा करता है। इस प्रमुख विकास से क्षेत्र में और उसके आसपास व्यापार और वाणिज्यिक गतिविधि के नए रास्ते खुलने की संभावना है जो निश्चित रूप से रियल एस्टेट बाजार पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

कीमतों में होगी वृद्धि

स्क्वायर यार्ड्स के एसोसिएट प्रिंसिपल पार्टनर रजत लिखयानी का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बहुप्रतीक्षित द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन क्षेत्र में रियल एस्टेट विकास और आर्थिक विकास के अग्रदूत के रूप में कार्य करेगा। गुरुग्राम, सोहना, फ़रीदाबाद और नई दिल्ली सहित आसपास के क्षेत्रों की कनेक्टिविटी को बढ़ाने के अलावा, एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) आस-पास के बिजनेस पार्कों, लॉजिस्टिक्स हब, नई टाउनशिप में निवेश के अवसरों को प्रोत्साहित करेगा, जिससे व्यवसायों, निवासियों और निवेशकों के लिए एक गतिशील पारिस्थितिकी तंत्र तैयार होगा।