Fast Newz 24

Haryana News: सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा खुलासा, गलत तरीके से बने BPL Ration Card

Haryana Latest News: 25 अगस्त से लेकर 29 August 2023 तक विधानसभा सत्र आयोजित किया जा रहा है।
 
haryana bpl ration card

विधानसभा सत्र के दौरान हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने वर्ष 2011 में कांग्रेस शासन के दौरान गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे लोगों के BPL Ration Card जारी करने को लेकर सामने आई अनियमिताओं को उजागर किया।

गलत तरीके से बने BPL कार्ड 

CM मनोहर लाल खट्टर नें विधानसभा सत्र के दौरान कहा कि वर्ष 2011 में कांग्रेस के शासनकाल में महंगे आवास में रहने वाले व्यक्तियों के गलत तरीके से BPL Card बांटे गए थे। वही बहुत सारे गरीब लोग ऐसे थे जो BPL सूची में शामिल ही नहीं थे। कांग्रेस के समय में BPL Card में शामिल लोगों की सुचियों में बड़ी गड़बड़ी की गई थी, जिसे अब परिवार पहचान पत्र के माध्यम से दूर किया जा रहा है।

Latest NewsRation Card को लेकर बड़ा अपडेट, 30 सितंबर तक करवा लें ये काम, नहीं तो कटेगा लिस्ट मे से नाम

PPP परिवार पहचान पत्रके माध्यम से बन रहे नए राशन कार्ड

विधानसभा के मानसून सत्र (Monsoon Assembly Session 2023) पहले दिन CM मनोहर लाल नें परिवार पहचान पत्र (Parivar Pahchan Patra) से जुड़े मुद्दों पर वार्तालाप की। इसके अलावा CM नें वर्तमान में BJP सरकार द्वारा किए जा रहे विभिन्न सुधारात्मक कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार नें जनवरी महीने के दौरान परिवार पहचान पत्र के माध्यम से करीब साढ़े 12 लाख परिवारों के नए BPL Ration Card बनाए गए हैं, तथा बहुत सारे ऐसे परिवार जो गलत तरीके से राशन का लाभ ले रहे थे ऐसे लोगों के राशन कार्ड से नाम हटा दिए गए है।

राशन कार्ड में आ रही हुई विसंगतियों को हटाया जा रहा

CM ने जानकारी देते हुए बताया कि बहुत सारे परिवारों के कुछ खामियों के चलते राशन कार्ड कट गए थे। विभाग द्वारा उन सभी खामियों को दूर किया जा रहा है, और दोबारा Ration Card बनाए जा रहे हैं। उन्होंने सभी परिवारों को इन विसंगतियों को दूर करने का आश्वासन दिया। अगर किसी नागरिक के Haryana BPL Ration Card कोई गलती है तो आवेदन करके उसे ठीक करवा सकते हैं। CM ने आश्वासन दिया कि यदि परिवार पहचान अथॉरिटी से संबंधित नियमों को पहले सदन में पेश नहीं किया गया है तो इस सत्र के आगामी दो दिनों में पेश किया जाएगा।