Fast Newz 24

Cibil Score: ऋण के आवेदन पर CIBIL स्कोर को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय

Cibil Score News: हाईकोर्ट ने शिक्षा ऋण के आवेदन पर सिबिल स्कोर के बिना लोन देने के दिशा-निर्देश दिए हैं। जाने पूरी रिपोर्ट। 
 
 
CIBIL Score

Fast Newz 24, High Court On Cibil Score: हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण निर्णय दिया है, जिसमें उन्होंने सिबिल स्कोर की वजह से बैंकों को लोन देने से मना करने के मामले में एक महत्वपूर्ण निर्णय दिया है। हाईकोर्ट ने कहा कि CIBIL (Credit Information Bureau India Limited) का स्कोर कम होने के बावजूद बैंक किसी व्यक्ति के लोन के अनुरोध को रद्द नहीं कर सकता। शिक्षा ऋण के आवेदनों पर विचार करते समय जस्टिस पीवी कुन्हीकृष्णन ने बैंकों को फटकार लगाते हुए कहा कि वे 'मानवीय दृष्टिकोण' से व्यवहार करें।

याचिकाकर्ता की याचिका पर हाईकोर्ट का निर्णय

High Court ने एक विद्यार्थी की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि विद्यार्थी आज देश के निर्माता हैं और उन्हें भविष्य में देश का नेतृत्व करना है। शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने वाले एक छात्र का CIBIL स्कोर कम है, इसलिए बैंकों को उनके आवेदन को अस्वीकार नहीं करना चाहिए।

RBI के निर्देशों में बदलाव

RBI ने हाल ही में सिबिल स्कोर पर एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है। RBI ने इसके बारे में कई नियम बनाए हैं जिसमें साख सूचना कंपनी अधिनियम, 2005 और भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी परिपत्रों ने वर्तमान याचिकाकर्ता की स्थिति में लोन की रकम देने पर प्रतिबंध लगाया है। अप्रैल में ही आरबीआई ने ऐसे नियमों को लागू करने की चेतावनी दी थी और नए नियम 26 अप्रैल 2024 से प्रभावी होंगे।