Fast Newz 24

House Rent: मकान मालिक की किच-किच से हो गए हैं परेशान, तो जान लें किराएदार के अधिकार

House Rent News:किराएदार आपको बिना किसी वैध कारण से घर से बाहर नहीं निकाल सकता है। किराएदार को घर से निकालने के लिए मकान मालिक को कम से कम पंद्रह दिन का नोटिस देना होगा।


 
 
ि

Fast News24: किराएदार या किराएदार के रूप में रहने पर आपको कुछ महत्वपूर्ण कानूनी अधिकार मिलते हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आपका मकान मालिक आपको बिना किसी वजह परेशान करता है। ये अधिकार सुरक्षित किये गए हैं एक केंद्रीय किराया नियंत्रण कानून के तहत।

मकान मालिक से पार्किंग, बिजली, और साफ पानी की मांग कर सकते हैं

आप अपने मकान मालिक से पार्किंग, बिजली कनेक्शन, और साफ पानी की मांग कर सकते हैं। इन चीजों को आपका मालिक आपको मना नहीं कर सकता।

मकान मालिक किराया अचानक नहीं बढ़ा सकता

मकान मालिक मकान का किराया अचानक नहीं बढ़ा सकता। वह सिर्फ किराया वसूल सकता है जो बाजार दरों और संपत्ति के मूल्य में गिरावट को जोड़कर बनता है।

घर से बाहर निकालने के लिए कम से कम 15 दिन का नोटिस देना होगा

हालांकि, अगर आपने पिछले दो महीने का किराया नहीं चुकाया है, मकान मालिक आपको बाहर कर सकता है अगर आप गैर कानूनी काम करते हैं, कमर्शियल काम करते हैं या मकान को नुकसान पहुंचाते हैं।

प्रशासकीय अधिकार

अगर आपका मकान मालिक बिना आपसे पूछे आपके किराए के घर में घुसता है, तो आप उसे रोक सकते हैं। वह घर में आने से पहले आपसे अनुमति लेनी चाहिए। बता दें कि मकान मालिक बिना कारण आपको परेशान नहीं कर सकता।

सिक्योरिटी मनी प्राप्त करने का अधिकार

किराए पर लेते समय अगर मकान मालिक आपसे सिक्योरिटी पैसे लेता है, तो उसे पैसे एक महीने बाद वापस करना होगा। इसके अलावा, आप अपनी सिक्योरिटी मनी को बकाया में बदल सकते हैं।

किराएदार की जगह कौन लेगा

अगर किसी किराएदार की अचानक मौत हो जाती है और वह अपने परिवार के साथ किराए के मकान में रहता था, तो मकान मालिक उसके परिवार को बाहर नहीं निकाल सकता। ऐसी स्थिति में, मकान मालिक को शेष समय के लिए एक नया समझौता बनाना होगा।