Fast Newz 24

घर बनाने के लिए लोन लेना कितना है फायदेमंद, जानिए एक्सपर्ट की राय

इस पर लोगों की राय काफी बंटी हुई है. इसलिए हमने एक एक्सपर्ट से इस बारे में जानने की कोशिश कि क्या घर खरीदने के लिए फाइनेंस बेहतर विकल्प है या फिर फुल पेमेंट.
 
ं

Fast News24:   घर खरीदना आमतौर पर एक इंसान के जीवन के सबसे बड़े फैसलों में से एक होता है. इसमें पैसा, समय और दिमाग सबकुछ ज्यादा ही लगता है. घर खरीदने के लिए सबसे बड़ी परेशानी पैसा है. आजकल सस्ते और आसानी से मिल जाने वाले होम लोन्स ने इसे भी काफी हद तक कर दिया है. लेकिन क्या लोन पर घर लेना सही है या फिर घर फुल पेमेंट के साथ ही लेना चाहिए?

वेल्थ रीडिफाइन के को-फाउंडर सौम्या सरकार कहते हैं कि लोगों को लगता है कि उनके पास अगर पैसा है तो उन्हें फुल पेमेंट के साथ ही मकान लेना चाहिए. बकौल सरकार, ऐसा सोचते समय एक बात का ध्यान रखना चाहिए.

निवेश पर कमाई

सरकार कहते हैं कि अगर आपके पास है और आप फुल पेमेंट कर सकते हैं तो भी पहले यह देखें कि आपके पास जो अमाउंट है वह कहां निवेशित है. उन्होंने कहा कि अगर वह पैसा एक ऐसी जगह लगा है जहां से आपको 15 फीसदी का वार्षिक रिटर्न मिल रहा है तो घर फाइनेंस पर लेना ज्यादा बेहतर विकल्प होगा. उनका कहना है कि होम लोन अमूमन 9 फीसदी के आसपास मिल जाता है और अगर आपकी देनदारी आपकी कमाई से कम है तो फाइनेंस कराने में कोई परेशानी नहीं है. वहीं, अगर इन्वेस्टमेंट पर रिटर्न 5 फीसदी और लोन 9 फीसदी का तो फिर आपको फुल पेमेंट करके मकान खरीदना चाहिए.

लोन पर घर लेने का एक बड़ा फायदा

यूनियन बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अगर आप लोन पर होम लेते हैं ऋणदाता द्वारा प्रॉपर्टी से संबंधित सभी दस्तावेजों की जांच अच्छे से की जाती है. इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि प्रॉपर्टी किसी तरह के पचड़े में नहीं है या फिर किसी और की प्रॉपर्टी अवैध तरीके से नहीं बेची जा रही है. यह लोन पर मकान लेने के सबसे बड़े फायदों की लिस्ट में से शायद सबसे ऊपर है.