Fast Newz 24

FD Scheme: बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर आकर्षक ब्याज दरें शुरू की

FD Scheme News: बैंकों ने एफडी के ब्याज दरों में वृद्धि की संभावना बताई, जो लोगों को अधिक सुरक्षित निवेश का विकल्प प्रदान कर सकता है।

 
FD Scheme

Fast Newz 24, Increase In FD Interest Rate: अक्टूबर में एफडी के ब्याज दरों को रिवाइज किया गया था। इसके साथ ही, बैंकों ने फेस्टिव सीजन में रिटेल लोन की डिमांड को ध्यान में रखते हुए फिक्स्ड डिपॉजिट पर आकर्षक ब्याज दरें ऑफर करना शुरू किया है।

बढ़ोतरी की गुंजाइश

आरबीआई के रुख के अनुसार, इसमें और बढ़ोतरी की गुंजाइश है, जो बैंकों को फिक्स्ड डिपॉजिट में ब्याज दरों में वृद्धि करने के लिए प्रेरित कर रही है। इसके साथ ही, लोगों की सेविंग कम हो रही है और इसे देखते हुए बैंकों द्वारा डिपॉजिट रेट पर ब्याज दरें हाई रखने की संभावना है। इस समय, फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेशकों का रुझान भी बढ़ा है।

डिपॉजिट रेट की समीक्षा

फेस्टिवल सीजन में लोन की डिमांड के साथ ही बैंक अपनी डिपॉजिट रेट की समीक्षा करते हैं। बैंकों की ओर से फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाने का मुख्य कारण इस समय क्रेडिट डिमांड की बढ़ोतरी और सेविंग की कमी है। आरबीआई ने भी पहले ही चेतावनी दी है और लोगों को खर्च करने के लिए प्रेरित किया है, जिसका परिणाम है कि बैंकों के पास अधिक धन नहीं है। इसके बजाय, उन्हें सिर्फ फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने के लिए विकल्प है।

कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ाया है, जैसे कि ICICI बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक, आईडीएफसी बैंक, इंडस्डंड बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, और कर्नाटक बैंक।