Fast Newz 24

IMD Weather : अगले 24 घंटे में इन जगहों पर बरसेंगे बादल, होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
अगले 24 घंटे में इन जगहों पर बरसेंगे बादल, होगी झमाझम बारिश

Fast News24: अगले 24 घंटे के भीतर उत्तर भारत के कुछ राज्यों में तेजी से मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक(According to the weather department) पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से न सिर्फ तेज हवाएं चलेंगी। बल्कि जम्मू कश्मीर लद्दाख और हिमाचल प्रदेश समेत उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ ओले भी पढ़ सकते हैं। इसके अलावा शनिवार से एक बार फिर से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ गति पकड़ेगा, जिससे इस इलाके में तेज बारिश के साथ आंधी- तूफान की संभावनाए बढ़ रही हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक इस वक्त पश्चिमी विक्षोभ तेलंगाना में सक्रिय है। इस वजह से तेलंगाना, झारखंड, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में मौसम बदला हुआ है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि मध्य भारत के हिस्से के अलावा उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी अगले 24 घंटे में मौसम बदल सकता है। अनुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ समेत हिमाचल के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा अगले 24 घंटे के भीतर पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ ओले पड़ने का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

मौसम वैज्ञानिक आलोक यादव कहते हैं कि फिलहाल तेज हवाओं के चलते तापमान में गर्मी और बढ़ने की संभावनाए दिख रही हैं। दरअसल यह हवाएं बारिश के साथ नहीं हैं, इसलिए इन्हें सूखी हवाओं के तौर पर भी देखा जा सकता है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में गुरुवार दोपहर बाद से अलग-अलग जगह पर बारिश का अनुमान जरूर लगाया जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक (According to the weather department) कम बारिश के साथ-साथ ओले पड़ने की संभावना (possibility of hail) ज्यादा बनी हुई है। इसी वजह से फसलों के लिहाज से इन राज्यों को पहले से अलर्ट किया जा चुका है।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक (According to the meteorological department's estimate) अगले 24 घंटे के बाद उत्तर पश्चिम हिमालय रीजन में और मैदानी हिस्सों में मौसम साफ हो जाएगा। लेकिन शनिवार दोपहर बाद एक बार फिर से पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता से न सिर्फ मैदानी इलाके बल्कि हिमालयन रीजन में मौसम करवट बदलेगा। विभाग के मुताबिक फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर शुक्रवार तक और स्पष्ट हो सकेगा। अभी तक के अनुमान के मुताबिक शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम से कम तीन दिनों तक बनी रह सकती है।