Fast Newz 24

IMD Weather : इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, देखें मौसम का पूर्वानुमान


मौसम विभाग ने देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. तो चलिए जानते हैं मौसम के ताजा अनुमान के बारे में विस्तार से...
 
 इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, देखें मौसम का पूर्वानुमान

Fast News24: मार्च का आधा महीना लगभग बीच चुका है। सर्दियों का मौसम अपने अंतिम चरण में है। भारत के मैदानी इलाकों में सुबह और शाम को गुलाबी ठंड का अनुभव किया जा रहा है। लेकिन दिन में तेज धूप निकलने से मौसम में अब गर्मी का अहसास होने लगा है। भारतीय मौसम विज्ञान (IMD weather update) की मानें तो देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश और ओले पड़ने की संभावना बनी हुई है। पश्चिम बंगाल में अगले दो दिनों में बारिश के साथ साथ तूफान की भी संभावना जताई जा रही है। तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर अगले चार दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आइए एक नजर डालते हैं देश भर के मौसम की स्थिति पर।

अगले 4 दिन इन राज्यों पर पड़ेंगे भारी- 

IMD के अनुसार, आने वाले  17 और 21 तारीख के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। 19 मार्च को ओलावृष्टि और तूफ़ान (50-60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार) की संभावना बनी हुई है। वहीं, आने वाली 17 और 20 मार्च के दौरान झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश और 19 मार्च और 21 मार्च के दौरान बिहार में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो होगी। 17 मार्च और 19 मार्च के दौरान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तथा 19 मार्च झारखंड और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

जानिये दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल- 

देश की राजधानी दिल्ली (delhi ka mausam) की बात करें राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से पांच डिग्री सेल्सियस कम 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आज सुबह ही दिल्ली एनसीआर में बादलों की आवाजाही देखी गई है। मौसम विभाग ने आज सामान्यत: बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। उसने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 67 प्रतिशत दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे 185 दर्ज किया गया जो मध्यम श्रेणी में आता है।

तेलंगाना में अगले 4 दिन बरसेंगे बादल- 

वहीं, दक्षिणी राज्य तेलंगाना (Southern State Telangana Weather) के अलग-अलग स्थानों पर अगले चार दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश या गरज- चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। IMD ने बताया कि 21 मार्च और 22 मार्च को राज्य में मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। पिछले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना में कई जगहों पर हल्की बारिश हुई है। 

ओडिशा में भी होगी बारिश

ओडिशा में 17 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर और 18 मार्च को कुछ स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। 19 मार्च को अधिकांश स्थानों पर गरज और बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर गरज और बिजली और तेज हवाओं के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 19 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि और 19 और 20 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है।