Fast Newz 24

Income Tax Calculation: सैलरी पर Income Tax का कैसे होता है कैलकुलेशन जानिए पूरा प्रोसेस


Income Tax Calculation:हम आपको अपनी सैलरी के हिसाब से इनकम टैक्स कैलकुलेशन करने के लिए आवश्यक कदमों की सूची देंगे। तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
ं

Fast News24:  टैक्स बचाने के लिए आप पर आयकर विभाग का कितना बकाया है पता लगाना महत्वपूर्ण है। फिर आप अपने अनुकूल टैक्स बचाने का विकल्प चुन सकते हैं।

आप इसका पालन करके आसानी से टैक्स कैलकुलेट कर सकते हैं। फिर आप टैक्स बचाने की अपनी तरह की योजना बना सकेंगे।

1: ग्रॉस सैलरी जानें

आयकर देनदारी पता लगाने के लिए आपका सकल वेतन जानना महत्वपूर्ण है। आपका मूल वेतन, भत्ते, बोनस और अन्य कर योग्य आय इसमें शामिल होंगे।

2. छूट का पता लगाना

इसके बाद, आपको प्राप्त होने वाली टैक्स छूट का पता लगाएं। आयकर आपके वेतन का कुछ हिस्सा छूट देता है। लीजर ट्रैवल अलाउंस (LTIA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और स्टैंडर्ड डिडक्शन इन छूटों में शामिल हो सकते हैं। यदि आप अपनी करयोग्य तनख्वाह जानना चाहते हैं, तो इन छूटों को अपनी तनख्वाह से कमाएँ।

3. कटौती करें

धारा 80सी (भविष्य निधि, पीपीएफ, या जीवन बीमा में निवेश), धारा 80डी (स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम) और धारा 24बी (होम लोन ब्याज) के तहत उपलब्ध कटौतियों को देखें आयकर अधिनियम में। . टैक्स योग्य आय का पता लगाने के लिए इन कटौतियों को अपने कर भुगतान से कम करें। कटौती और छूटों की गणना करने के बाद आपको अपनी कर योग्य आय का पता चलेगा।

4. स्लैब और सौदे

प्रत्येक स्लैब के लिए कर की गणना अपनी कर योग्य आय के आधार पर करें। फिर टैक्स देनदारी का अनुमान लगाएं। फिर आपको टैक्स छूट मिलने की गणना करें। प्राप्त छुट के बाद आय कर योग्य होगी। आपको इस पर टैक्स देना होगा।

आयकर विभाग से कर गणना करने की सुविधा

आयकर विभाग की वेबसाइट पर टैक्स कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने वेतन के अनुसार टैक्स की गणना भी कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आयकर विभाग की वेबसाइट पर सीधे पहुँच जाएंगे। वहां आप टैक्स की गणना करने के लिए एक टैक्स कैलकुलेटर का उपयोग कर सकेंगे।