Fast Newz 24

Indian Money:  क्या बंद होगा 500 रुपए का नोट? RBI ने कही ये बातें


Indian Money: बैठक के बाद, शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई न तो 5,00 रुपये के नोट वापस लेने या 1,000 रुपये के नए नोट फिर से जारी करने की कोई योजना नहीं है। 

 
D

Fast News24: गुरुवार को, भारतीय रिजर्व बैंक ने एमपीसी बैठक के नतीजों की घोषणा की। रेपो दर में लगातार दूसरी बार कोई बदलाव नहीं हुआ है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने बैठक में लिए गए निर्णयों और महत्वपूर्ण मुद्दों की जानकारी दी। उन्होंने ब्याज दरों के बारे में जानकारी देने के अलावा, 2,000 रुपये के गुलाबी नोटों के वापस आने और 500 रुपये के नोटों के बंद होने की खबरों पर प्रकाश डाला। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने स्पष्ट किया कि RBI की चलन में मौजूद 500 रुपये के नोटों को वापस लेने की कोई योजना नहीं है। उन्हें ऐसी अटकलों पर भरोसा नहीं करने की अपील की गई है। साथ ही, उन्होंने कल्पना को भी खारिज कर दिया कि देश में फिर से 1,000 रुपये का नोट आ जाएगा।

2000 के कितने नोट वापस मिले?

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2,000 रुपये के नोटों की वापसी पर भी चर्चा की. उन्होंने बैंक में अब तक जमा किए गए नोटों का डाटा भी प्रस्तुत किया। उन्होंने अपने बयान में कहा कि 2000 नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने के निर्णय के बाद से अब तक लगभग पचास प्रतिशत गुलाबी नोट वापस आ चुके हैं।

आरबीआई (Reserve Bank of India) ने कहा कि जब इन नोटों को बंद करने की घोषणा की गई, देश में कुल 3.62 लाख करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नोट होने का अनुमान लगाया गया था, जो 31 मार्च 2023 तक चलेंगे। आरबीआई गवर्नर ने अब कहा है कि इनमें से 1.80 लाख करोड़ रुपये के नोट देश भर में वापस आ चुके हैं।