Fast Newz 24


Interest Free Loan: महिलाओं को सरकार दे रही है 10 लाख रुपए, जानिए क्या है स्कीम


महिलाओं को सरकार के द्वारा एक समूह को 10 लाख का लोन दिया जा रहा है ,तो  चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
े

Fast News24: मिशन शक्ति बाजार का उद्घाटन करते हुए पटनायक ने कहा कि ब्याज मुक्त ऋण से महिलाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा मिलेगा, जिससे राज्य में मिशन शक्ति आंदोलन को आगे बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि बाजार का लक्ष्य राज्यभर में एसएचजी उत्पादों के विपणन को सुविधाजनक बनाना है.

Interest Free Loan: स्वयं-सहायता समूहों को 10 लाख रुपये तक ब्याज फ्री लोन देगी इस राज्य की सरकार, पढ़ें डीटेल
लोकसभा और ओडिशा विधानसभा के चुनावों से पहले मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों के लिए 10 लाख रुपये तक के ब्याज-मुक्त ऋण की घोषणा की. मिशन शक्ति बाजार का उद्घाटन करते हुए पटनायक ने कहा कि ब्याज मुक्त ऋण से महिलाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा मिलेगा, जिससे राज्य में मिशन शक्ति आंदोलन को आगे बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि बाजार का लक्ष्य राज्यभर में एसएचजी उत्पादों के विपणन को सुविधाजनक बनाना है.

इसके अतिरिक्त पटनायक ने ब्याज रिफंड के लिए 145 करोड़ रुपये जारी किए. उन्होंने अगले पांच साल में 5,000 मिशन शक्ति बाज़ार स्थापित करने की योजना की भी रूपरेखा पेश की, जिसमें 70 लाख महिला एसएचजी सदस्यों को 730 करोड़ रुपये और मिशन शक्ति नेताओं को वर्दी और ब्लेजर खरीदने के लिए 1.5 लाख रुपये आवंटित किए गए.

पटनायक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एसएचजी को इस वर्ष 15,000 करोड़ रुपये का ऋण प्राप्त हुआ और इस उद्देश्य के लिए अगले पांच वर्षों में 75,000 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे. पटनायक ने महिलाओं के विकास के प्रति राज्य सरकार के समर्पण पर जोर देते हुए उन्हें नए ओडिशा के गठन का अभिन्न अंग मानते हुए कार्यक्रम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की.

मिशन शक्ति बाज़ार हस्तशिल्प, हथकरघा, खाद्य उत्पाद, वन उत्पाद, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल की वस्तुएं, पारंपरिक आभूषण और घरेलू और रसोई उत्पादों सहित 1,000 से अधिक उत्पादों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पेश करेगा. मिशन शक्ति सचिव सुकाता कार्तिकेयन राउत ने कहा कि एसएचजी के लिए ब्याज मुक्त ऋण ने महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत किया है, जिससे उन्हें अपने उद्यमशीलता कौशल को बढ़ाने का मौका मिल सकेगा.