Fast Newz 24

Post Office की इस स्कीम में पैसा करें निवेश, होगा मोटा मुनाफा

इस स्कीम में आप पैसा निवेश कर हर महीने 20 हजार पेंशन का लाभ ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...


 
 
ं

Fast News24: हर व्यक्ति अपनी बचत को ऐसी जगह लगाना चाहता है जहां से उसे अच्छा रिटर्न मिलेगा और उसके पैसे सुरक्षित रहेंगे। अगर आपका लक्ष्य भी ऐसा ही है, तो आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली इस स्कीम में निवेश करना चाहिए। आपको बता दें कि इस बचत योजना में निवेश पर कर छूट भी मिलती है, Post Office की इस योजना के बारे में खबर में जानें।

हर कोई अपनी गाढ़ी कमाई में से कुछ बचत करके ऐसी जगह में निवेश करना चाहता है जहां उसका पैसा सुरक्षित है और उसे अच्छे रिटर्न मिलते हैं। वहीं कुछ लोग निवेश शुरू करते हैं कि बुजुर्गावस्था में एक नियमित आय (Reguler Income) होती रहे, ताकि वे आर्थिक समस्याओं से बच सकें। यहाँ, पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित कई बचत स्कीम्स बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। जिनमें से एक पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office SCSS Scheme) है, यह खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और निवेश पर सालाना 8 फीसदी से अधिक का ब्याज देता है, जो बैंक एफडी से भी अधिक है।

शानदार 8.2% ब्याज

हर आयु वर्ग के लिए पोस्ट ऑफिस में स्माल सेविंग्स स्कीम्स चलाई जा रही हैं, जिसमें सरकार खुद सुरक्षित निवेश की गारंटी देती है। पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम की बात करें तो इसमें न केवल बैंकों में FD की तुलना में ब्याज अधिक मिलता है, बल्कि नियमित आय भी पक्की होती है. इसमें निवेश करके 20,000 रुपये प्रति महीने की कमाई की जा सकती है। जब बात इंटरेस्ट रेट की आती है, तो सरकार 1 जनवरी 2024 से POSSC में निवेश करने वालों को 8.2 प्रतिशत की दर से ब्याज देती है।

निवेश केवल एक हजार रुपये से शुरू करें

Post Office Senior Citizen Savings Scheme, रेगुलर इनकम, सुरक्षित निवेश और टैक्स छूट (Tax Benefits) के लिहाज से पोस्ट ऑफिस की सबसे फेवरेट स्कीम्स में से एक है। आप इसमें एक अकाउंट खुलवाकर कम से कम 1,000 रुपये से निवेश कर सकते हैं। साथ ही, सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम में निवेश का अधिकतम मान 30 लाख रुपये है। रिटायरमेंट के बाद पैसे बचाने में ये पोस्ट ऑफिस स्कीम बहुत उपयोगी हो सकती हैं। 60 साल या उससे अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति, पति या पत्नी, इसमें ज्वाइंट अकाउंट बना सकते हैं।

स्कीम के लागू होने का अवधि पांच वर्ष

Post Office Senior Citizen Scheme में 5 साल का निवेश करना होगा। वहीं, अगर अकाउंट इस समय से पहले बंद किया जाता है, तो खाताधारक को पेनल्टी देनी होगी। अपना SCSS अकाउंट आसानी से किसी भी नजदीकी डाकघर में खुलवा सकते हैं। इस कार्यक्रम में उम्र सीमा भी छूट दी गई है। जैसे, VRS लेने वाले व्यक्ति की उम्र खाता खुलवाते समय 55 साल से अधिक या 60 साल से कम हो सकती है, वहीं सैन्य सेवा से रिटायर हुए कर्मचारी 50 साल से अधिक या 60 साल से कम हो सकते हैं। इसके लिए, हालांकि, कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं।
CM योगी ने किया बड़ा ऐलान, खराब मौसम के चलते किसानो के खातो में इतने रुपए भेजेगी सरकार
बैंक फंड से अधिक रिटर्न

देश के सभी बैंकों ने पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 7.00 से 7.75 फीसदी तक ब्याज की पेशकश की है, लेकिन इसी अवधि, यानी 5 साल की FD कराने पर 8.2 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। बैंकों के फंड दरों पर नजर डालें, तो देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई (SBI) वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल की एफडी पर 7.50%, ICICI Bank (ICICI Bank) 7.50%, PNB (Punjab National Bank) 7.5% और HDFC Bank (HDFC Bank) 7.50% प्रति वर्ष देता है।

1.5 लाख रुपये तक की टैक्स बेनेफिट्स

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाताधारकों को टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। SCSS में निवेश करने वाले व्यक्ति को आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की सालाना टैक्स छूट मिलती है। इस योजना में ब्याज का भुगतान हर तीन महीने में किया जाना चाहिए। इसमें ब्याज अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी की पहली तारीख को होता है। अगर खाताधारक मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले मर जाता है, तो अकाउंट बंद कर दिया जाता है और सारी राशि दस्तावेजों में दर्ज नॉमिनी को दी जाती है।

ऐसे 20,000 रुपये प्रति महीने की कमाई

जैसा कि पहले बताया गया है, निवेशक इस सरकारी स्कीम में सिर्फ 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं और इसमें अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। 1000 मल्टीपल्स में जमा राशि निर्धारित की जाती है। अब इस योजना से नियमित 20000 रुपये की कमाई के कैलकुलेशन को देखें: 8.2 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से, अगर कोई व्यक्ति लगभग 30 लाख रुपये का निवेश करता है, तो उसे 2.46 लाख रुपये का वार्षिक ब्याज मिलेगा, और इस ब्याज को हर महीने देखें तो करीब 20,000 रुपये का ब्याज मिलेगा।