Fast Newz 24

Job Fair: युवाओं के लिए खुशखबरी, इस जगह पर लगेगा रोजगार मेला

छत्तीसगढ़ में एक बार युवाओं के लिए नौकरी का पिटारा खुल गया है. सरकारी नौकरी पाने की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी है. 
 
x

Fast News24: दरअसल प्रदेश में छात्रावास अधीक्षक श्रेणी-D के 300 पदों पर भर्ती होगी. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस प्रक्रिया के तहत 31 मार्च तक फार्म भरे जाएंगे. पिछले साल अक्टूबर में इसके लिए विज्ञापन जारी हुआ था. इसकी भर्ती परीक्षा व्यापमं से आयोजित की जाएगी. परीक्षा तारीख अभी घोषित नहीं की गई है. हालांकि लोकसभा चुनाव के कारण अभी कुछ महीनों तक परीक्षा होने की संभावना कम है.

इस महीने होगी परीक्षा

चुनाव के बाद फिर मई-जून में व्यापमं से बीएड, इंजीनियरिंग समेत अन्य प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसे लेकर माना जा रहा है कि छात्रावास अधीक्षक की भर्ती के लिए जुलाई में परीक्षा ली जाएगी. आवेदन को लेकर शुक्रवार को व्यापमं से निर्देश जारी किए गए. इसके अनुसार इस पूरे महीने ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे. 1 से 3 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार होगा. छात्रावास अधीक्षक के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास है. इसलिए माना जा रहा है कि 300 पदों के लिए दो लाख से अधिक आवेदन आ सकते हैं. ऑनलाइन फार्म को लेकर विस्तृत जानकारी वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in पर दी गई है.

100 अंकों के लिए पूछे जाएंगे सवाल

छात्रावास अधीक्षक की परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए होगी, जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे. इसके तहत पहले भाग में कंप्यूटर सम्बन्धित सामान्य ज्ञान पर आधारित 30 अंकों के 30 प्रश्न रहेंगे. जिसमें अभ्यर्थियों को 50 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना जरूरी होगा. वहीं दूसरे भाग में हिंदी व्याकरण, अंग्रेजी, गणित, सामान्य ज्ञान, समसामयिक घटनाक्रम खेलकूद, देश- विदेश, छत्तीसगढ़ की सामान्य जानकारी व बाल मनोविज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे.