Fast Newz 24

KCC Scheme: बिना गांरटी किसानों को मिल रहा है 3 लाख का लोन, ऐसे उठाएं फायदा


KCC Scheme: किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार के द्वारा किसानों को लोन दिया जा रहा है. तो चलिए जानते हैं लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से...
 
ं

Fast News24: आपको बता दें, की किसानों को धन देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) काम कर रही है। यह देश में ब्याज दर की सबसे कम स्कीम है। किसानों को इस योजना के तहत शॉर्ट टर्म टेन्योर लोन (term tenure loan) मिलता है, जिससे वे अपनी अचानक पैसे की आवश्यकता को पूरा कर सकें। यह स्कीम किसानों को कहीं कम ब्याज पर लोन देती है, इसलिए उन्हें अधिक ब्याज नहीं देना पड़ता। हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, इसके फायदे क्या हैं और इसके लिए अप्लाई कैसे करें बता रहे हैं।

किसानों को कृषि कार्यों के लिए वित्तीय सहायता की जरूरत पड़ती रहती है। इसे पूरा करने के लिए किसान साहूकारों से लोन लेते थे, जिससे वे भारी ब्याज भुगतान करते थे। किसानों को आसानी से लोन देने और सस्ती ब्याज दरों पर लोन देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड कार्यक्रम शुरू किया गया है। किसानों को इस स्कीम के तहत 4% ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ: KCC होल्डर को मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में 50,000 रुपये तक का बीमा मिलता है, जबकि 25,000 रुपये तक का बीमा दूसरे जोखिमपूर्ण परिस्थितियों में मिलता है।

पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के साथ एक सेविंग्स अकाउंट मिलता है, जिसमें उच्च दरों पर ब्याज मिलता रहता है, साथ ही स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड।

कर्ज चुकाने के लिए भी काफी विविधता मिली है। कर्ज का वितरण भी बहुत आसान है। 

किसान फसल की कटाई के बाद लोन चुका सकते हैं, जो उनके पास तीन साल तक रहता है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन भरने का तरीका
इसके लिए, आपको KCC लेने वाले बैंक की वेबसाइट पर पहले जाना होगा।
इसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड चुनें।
इसके बाद Apply पर क्लिक करें।
अब एक एप्लीकेशन फॉर्म खिलेगा जिसे पूरा भरें।
इसके बाद इसे भेजें।
बैंक फिर दो से तीन दिन में आपसे संपर्क करके सभी विवरणों को जांचेगा। इसके बाद आप KCC से मिलेंगे।

Kisan Credit Card कहाँ मिलेगा?

को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राष्ट्रीय पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया

अप्लाई करने के योग्य कौन हैं?
इसमें अलग-अलग कोई श्रेणियां नहीं बनाई गई हैं। यदि आप खेती कर रहे हैं और जमीन के मालिक हैं, तो आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बटाई खेती करने वाले किसान भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके तहत पट्टेदार किसान भी लोन पा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए।