Fast Newz 24

अब बैंकों से नहीं मिलेगा Gold Loan, RBI ने लगाई रोक


RBI On IIFL Finance : आरबीआई ने बताया कि 31 मार्च, 2023 तक आईआईएफएल की वित्तीय स्थिति का निरीक्षण किया गया था। आईआईएफएल फाइनेंस का लोन टू वैल्यू रेश्यो (LTV) कमजोर है।
 
्

Fast News24:  नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी IIFL Finance पर भारतीय रिजर्व बैंक ने कड़ी कार्रवाई की है, जिसमें नए गोल्ड लोन जारी करने पर रोक लगा दी गई है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के बाद अब एक और कंपनी पर बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) पर आरबीआई ने बहुत कुछ किया है। केंद्रीय बैंक ने आईआईएफएल को नए सोने के लोन देने से मना कर दिया है।

आरबीआई ने कहा कि आईआईएफएल फाइनेंस अपने वर्तमान सोना कारोबार को जारी रख सकता है। केंद्रीय बैंक ने गोल्ड लोन पोर्टफोलियो में सुपरवाइजरी चिंताओं को देखते हुए यह निर्णय लिया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि उसने यह कार्रवाई RBI Act 1934 की धारा 45 एल (1)(बी) के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए की है।

लोन टू वैल्यू रेश्यो में गड़बड़ियां

केंद्रीय बैंक ने कहा कि ये क्रियाएं रेगुलेटरी उल्लंघन होने के अलावा ग्राहकों के हितों पर भी असर डालती हैं। केंद्रीय बैंक का कहना है कि कंपनी के कामकाज की एक विशेष जांच होगी, फिर प्रतिबंधों पर पुनर्विचार किया जाएगा।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI ने की है बड़ी कार्रवाई

RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है. 29 जनवरी को आरबीआई ने एक आदेश जारी करते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई प्रतिबंध लगाए थे। 29 फरवरी के बाद, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए डिपॉजिट्स लेने और क्रेडिट ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाने का आदेश दिया था। बाद में, भारतीय रिज़र्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च, 2024 तक राहत दी।