Fast Newz 24


NUCFDC News: खुशखबरी, सरकार हर शहर में खोलेगी बैंक, लोगों को मिलेगी सुविधाएं

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए कहा कि हर शहर में जल्द ही एक शहरी सहकारी बैंक खुलने वाला है।
 
ं

Fast News24:  जैसा कि आप जानते हैं कि इस साल लोकसभा चुनाव होने से पहले ही सरकार ने आम जनता को बड़ा तोहफा दिया है। इसी विषय पर आज की खबर में हम चर्चा करेंगे। केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। अमित शाह ने राष्ट्रीय शहरी सहकारी वित्त एवं विकास निगम की शुरुआत की, जिससे हर शहर में एक सहकारी बैंक खुलेगा।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिया लोगों को बड़ा तोहफा

NUCFDC को आरबीआई की तरफ से गैर-बैंकिंग और शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्रों के लिए स्व-नियामक संस्था के रूप में काम करने की अनुमति दी गई है। अमित शाह ने बताया कि एनयूसीएफडीसी दो दशक बाद बनाया गया है। मुझे खुशी है कि आरबीआई ने इसे मौजूदा समय की आवश्यकता बताया है।

आर्थिक विकास मे मिलेंगी सहायता 

शहरी सहकारी बैंक भारत में पिछले काफी समय से काम कर रहे हैं, लेकिन वे तेजी से बढ़ नहीं पा रहे हैं। यह बैंक देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। इन बैंकों का मुख्य उद्देश्य शहरी सहकारी बैंकों को बैंकिंग विनियम अधिनियम का पालन करने में मदद करना और उन्हें पेशेवर बनाना है। देश में 1500 से अधिक शहरी सहकारी बैंकों की 11000 शाखों और 5 लाख करोड़ रुपए की जमा है।