Fast Newz 24


Old Notes: 100 रुपए का ये नोट चमका देगा आपकी किस्मत, होनी चाहिए ये खासियत

Old 100 Rs Note : अगर आपके पास भी 100 रुपए का ये खास नोट है तो आप मालामाल हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस नोट की खासियत के बारे में विस्तार से...

 
्

Fast News24:  यदि आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा अवसर है। आजकल पुराने नोटों और सिक्कों की बहुत कमी है। हम आज आपको इन नोटों को बेचने का सबसे अच्छा तरीका बताएंगे। आप पुराने नोट बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। कुछ लोग पुराने नोट या सिक्के रखना चाहते हैं, लेकिन उनके नबंर को नहीं देखते। 

आपके हाथ में हर दिन बहुत सारे नोट आते हैं और चले जाते हैं। 500 रुपये का नोट देकर 60 रुपये का सामान भी खरीद सकते हैं। साथ ही, आप सिर्फ इस बात पर ध्यान देते हैं कि नोट कितना पुराना है और कितना पुराना है। लेकिन आप जानते हैं कि आपके हाथ में रखा नोट बहुत मूल्यवान भी हो सकता है और किसी दूसरे के लिए बहुत उपयोगी भी हो सकता है। अब लोग ऐसे ही नोटों को खरीदने और बेचने वाले कई वेबसाइट हैं।

कोई नोट गवर्नर के साइन या पुराना होने की वजह से विशिष्ट बनते हैं। नोटों के लग्जरी नंबर से लेकर 786 नंबर के नोट बाजार में काफी बेचे जाते हैं। पुराने नोटों को भी नोट रखने वाले लोग खूब खरीदते हैं। ठीक उसी तरह, बहुत से नोट साधारण लगते हैं, लेकिन किसी दूसरे के लिए खास हो सकते हैं। यही कारण है कि मैं नोटों की अधिक बिक्री के तरीकों को जानता हूँ।

लग्जरी नंबर और पुराने नोट की है काफी मांग

लग्जरी नंबर और पुराने नोट की काफी मांग है. कई ऑनलाइन वेबसाइटों पर इन नोटों को उच्च मूल्य पर बिक रहे हैं। इनमें 888888 नंबर का नोट हो सकता है, लेकिन 123456 भी हो सकता है। पुराने नोट भी खरीदना चाहते हैं, क्योंकि वे गवर्नर के हस्ताक्षर से अधिक मूल्यवान हैं। आजादी से पहले कुछ लोग नोट या सिक्के खरीदना चाहते हैं।

साधारण नोट भी बिकता है काफी महंगा?

जैसे, मान लीजिए आपके पास कोई नोट है, जिस पर 220769 का नंबर है। पहली बार देखने पर कुछ खास नहीं लगेगा। लेकिन अगर तारीख बदल दी जाए तो यह 22 जुलाई 69 होगा। ऐसे में यह किसी व्यक्ति की जन्मदिन या उसके जीवन की कोई विशिष्ट तिथि हो सकती है। यह हो सकता है किसी विशिष्ट दिन की तारीख हो या कई विशिष्ट लोगों का जन्म हो। ऐसे नोट आज भी काफी बिक रहे हैं। इसी तरह अगर नोट पर संख्या 150847 है। यह संख्या आम है, लेकिन कोई इसे 15 अगस्त 47 से जोड़कर खरीद सकता है।

ईबे से लेकर कई वेबसाइट पर हो रही है बिक्री?

ऐसे नोट कई वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं। ऐसे नोट भी ऑनलाइन व्यापारिक वेबसाइट इबे पर बेचे जाते हैं। यही कारण है कि कोई भी व्यक्ति ईबे पर एक खाता बनाकर नोट बेच सकता है। जिन लोगों के पास यूनिक नोट या यूनिक नंबर का नोट है, वे इन्हें उचित मूल्य पर बेच सकते हैं।

लाखों में बिक रहे हैं नोट

Coinbazzar.com पर गवर्नर बी. रामाराव का 100 रुपए का एक पुराना नोट 16000 रुपए में बिक रहा है। बी. रामाराव ने इसे जारी किया। वहीं, 1957 में गवर्नर एचएम पटेल के हस्ताक्षर वाले एक रुपए के नोटों का एक बंडल 45 हजार रुपए में खरीदा जाता था। 123456 इस नोट की सीरियल संख्या है। इसके अलावा, गवर्नर एस. वेंकटरमन के हस्ताक्षर वाले 500 रुपए के पुराने नोट का पैकेट 1.55 लाख रुपए में ऑनलाइन बिक रहा है। 1616 नोटो सीरियल नंबर से शुरू होता है।