Fast Newz 24

Paytm Crisis: Paytm यूजर्स के लिए खुशखबरी, ये सर्विस रहेगी चालू

RBI Banned Paytm Payments Bank: इसके अलावा आप यूपीआई और आईएमपीएस के जरिये आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.पेटीएम से पेमेंट करने के बाद यूजर्स को कैशबैक, रिफंड या फिर रिवॉर्ड जैसे  सभी बेनिफिट भी मिलते रहेंगे।
 
Paytm ऊजर्स के लिए खुशखबरी, ये सर्विस रहेगी चालू

Fast News24: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंकपर बैन लगा दिया है. 31 जनवरी 2024 को आरबीआई ने यह निर्देश दिया था। पहले बैंक ने इसकी डेडलाइन 29 फरवरी तय की थी जिसे बाद में बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया. हालांकि ये डेडलाइन अब काफी करीब आ गई है.RBI की सख्ती के बाद पेटीएम के कस्टमर भी कन्फ्यूजन में हैं. 

कई लोगों को लग रहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने से पेटीएम ऐप बंद हो जाएगा. वहीं, पेटीएम मनी , वॉलेट आदि का इस्तेमाल अब यूजर कर पाएंगे या नहीं इसके लेकर भी लोगों के मन में कई सवाल हैं. तो यहां हम आपके सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं. अगर आप भी इस तरह के सवालों में उलझे हुए हैं तो हम आपको बताएंगे कि पेटीएम बैंक के बैन हो जाने के बाद कौन-सी सर्विस चालू रहेगी और कौन-सी सर्विस बंद हो जाएगी .

सबसे पहले आपको बता दें कि यह बैन पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाया गया है. इससे पेटीएम ऐप पर कोई असर नही पड़ेगा. आरबीआई ने खुद यह बात कही है.जिसका मतलब ये है कि आप पहले की तरह ही अपने सभी बिल पेमेंट और रीचार्ज के लिए पेटीएम ऐप का उपयोग कर सकते हैं.Paytm ऐप की अन्य सभी सर्विस जैसे मूवी टिकट बुकिंग, फ्लाइट बुकिंग, ट्रेन टिकट बुकिंग, आदि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. 

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि आप 15 मार्च 2024 के बाद अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट में पैसे नहीं डाल पाएंगे. आरबीआई के आदेश के अनुसार, 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक और वॉलेट में  कोई नया डिपॉजिट या क्रेडिट नहीं हो पाएगा. अगर आसान शब्दों में समझें तो अगर आप पेटीएप पेमेंट बैंक या वॉलेट में पैसै जमा करते थे तो अब आप ये नहीं  कर पाएंगे. ऐसे में बैंक ने ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में मौजूद रकम को किसी दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें.

हालांकि, आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट सर्विस का इस्तेमाल 15 मार्च के बाद भी कर सकते हैं. यानी आप अपने वॉलेट में मौजूद बैलेंस 15 मार्च, 2024 के बाद भी खर्च कर सकते हैं. 

वहीं, 15 मार्च के बाद पेटीएम फास्टैग को न तो टॉपअप किया जा सकता है और न ही मौजूदा बैलेंस को दूसरे फास्टैग में ट्रांसफर किया जा सकता है.यह सर्विस 15 मार्च के बाद बंद हो जाएगी. इसलिए आप किसी ऑथेराइज्ड बैंक से नया फास्टैग खरीद लें.अगर आपकी सैलरी या फिर किसी स्कीम्स के पैसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक में आ रहा है तो  यह  लाभ 15 मार्च के बाद नहीं मिलेगा.इन सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको  पेटीएम पेमेंट बैंक की जगह पर कोई दूसरा बैंक अकाउंट लिंक करना होगा.