Fast Newz 24

PM Kisan Yojana: PM Kisan की 17वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, फटाफट करें चेक


जानकारी के लिए बता दें हाल ही में सरकार के द्वारा पात्र किसानों के खाते में 16वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी। इसके बाद सभी किसान 17वीं किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में बिना किसी देरी के जानते हैं कि किसानों की किस्त कब तक आ सकती है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
 
PM Kisan की 17वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, फटाफट करें चेक

Fast News24: PM Kisan Yojana: किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का संचालन किया जा रहा है। इस स्कीम के तहत किसानों को 2-2 हजार रुपये किस्त के रुप में मिलते हैं। किसानों को इस स्कीम के तहत 16वीं किस्त का लाभ मिल चुका है अब 17वीं किस्त का इंतजार है। पीएम किसान की 17वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट आया है।

देश में काफी सारी सरकारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं। जिनका उद्देश्य हर गरीब और जरूरतमंद को लाभ देना है। अगर आप भी ऐसी ही किसी सरकारी स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो पीएम किसान स्कीम से आसानी से जुड़ सकते हैं।

आपको बता दें पीएम किसान स्कीम को खासतौर पर किसानों के लिए चलाया जा रहा है। इसके तहत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इन पैसों को हर तिमाही 2-2 हजार रुपये करके दिया जाता है।

इतने किसानों को मिला 16वीं किस्त का पैसा

पीएम मोदी के द्वारा 28 फरवरी 2024 को 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी। इस पैसे को डीबीटी के जरिए पात्र किसानों के खाते में सेंड किया गया था।

जानें कब आ सकती है 17वीं किस्त

पीएम किसान स्कीम के तहत सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं और इस पैसे को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। ऐसे में 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी हुई और ऐसे में जोड़ा जाए तो चार महीने का समय जून के आसपास हो रहा है।

ऐसे में माना जा रहा है कि 17वीं किस्त जून महीने में जारी हो सकती है। बहराल ये लाभ उन्हीं किसानों को प्राप्त होगा जो कि पात्र होंगे और पूरी तरह से सभी कामों को पूरा करा लेंगे। इनमें सबसे पहले काम ये है कि भूमि-सत्यापन कराना, जो किसान इस काम को नहीं कराएगा वह किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

वहीं किस्त का लाभ उठाने के लिए ईकेवाईसी कराना बेहद ही जरुरी हैै। इसके लिए आप ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in, सीएससी सेंटर से या फिर बैंक जाकर ईकेवाईकी करा सकते हैं। इसके साथ में अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक कराना भी जरुरी होता है।