Fast Newz 24


PM Swanidhi Scheme: केंद्र सरकार इन लोगों को फ्री में दे रही है लोन, उठा लें फायदा

अगर आप किफायती कीमत पर नया ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं तो आप महिंद्रा, स्वराज, टैफे, सोनालिका, जॉन डीरे आदि कंपनियों में से सही ट्रैक्टर चुन सकते हैं। इसके अलावा हम आपको ट्रैक्टर लोन की सुविधा भी प्रदान करते हैं।

 
 केंद्र सरकार इन लोगों को फ्री में दे रही है लोन, उठा लें फायदा

Fast News24: अगर आप किफायती कीमत पर नया ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं तो आप महिंद्रा, स्वराज, टैफे, सोनालिका, जॉन डीरे आदि कंपनियों में से सही ट्रैक्टर चुन सकते हैं। इसके अलावा हम आपको ट्रैक्टर लोन की सुविधा भी प्रदान करते हैं।

 सरकार द्वारा देश के किसानों और अन्य वर्ग के लोगों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनसे उन्हें लाभ मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम स्वनिधि योजना जिसमें छोटे श्रमिकों को अपना खुद का व्यवसाय खोलने के लिए बिना गारंटी के ऋण प्रदान किया जाता है। अब तक इस योजना के तहत 63 लाख से अधिक श्रमिकों को ऋण उपलब्ध कराया जा चुका है। इन लाभार्थियों को 11 हजार करोड़ रुपये की राशि ऋण के रूप में वितरित की गई है।

आपको बता दें कि पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना काल के दौरान रेहड़ी-पटरी वालों के बीच आत्मनिर्भरता और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की थी. इस योजना के माध्यम से रेहड़ी-पटरी या ठेले पर काम करने वाले या छोटा व्यवसाय करने वाले लोग आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं और अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं। इस योजना के तहत 10 रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है.

क्या है पीएम स्वनिधि योजना?

केंद्र सरकार की ओर से पीएम स्वनिधि योजना चलाई गई है. इसके तहत पिछले सप्ताह पीएम मोदी ने दिल्ली समेत अन्य राज्यों के करीब एक लाख पात्र व्यक्तियों को इस योजना के तहत ऋण राशि वितरित की. इस योजना के तहत छोटे कारोबारी अल्पावधि ऋण लेकर अपना कारोबार बढ़ा सकते हैं। आप कर्ज लेकर छोटा-मोटा काम शुरू कर सकते हैं। यह योजना 2020 में कोरोना काल के दौरान रेहड़ी, पटरी और ठेले पर छोटा-मोटा काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी ताकि वे फिर से अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें। आपको बता दें कि कोरोना के कारण कई लोगों की नौकरी चली गई थी, उस वक्त यह योजना छोटे कामगारों के लिए काफी मददगार साबित हुई.

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ 

विशेष रूप से छोटे और सीमांत व्यापारियों को दिया जाता है जो रेहड़ी-पटरी या ठेले पर काम करते हैं या अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए छोटा व्यवसाय करते हैं। इस योजना का लाभ कोई भी छोटा या मध्यम स्तर का व्यापारी उठा सकता है।

लोन के लिए किसी गारंटी की जरूरत नहीं

अगर आप किसी बैंक से लोन लेने जाते हैं तो बैंक आपसे इसके लिए गारंटी मांगता है, लेकिन अगर आप पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेते हैं तो आपको कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं है। यह लोन आप बैंक से बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं। इस योजना के तहत कोई भी छोटा कारोबारी 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकता है.

पीएम स्वनिधि योजना के तहत कैसे दिया जाता है लोन?

अगर आप पहली बार पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेते हैं तो आपको इस योजना के तहत सबसे पहले 10,000 रुपये का लोन दिया जाता है. अगर आप इस लोन को समय पर चुका देते हैं तो आपको दूसरी बार 20,000 रुपये का लोन दिया जाता है. अगर आप इसे भी समय पर चुका देते हैं तो आप तीसरी बार 50,000 रुपये का लोन ले सकते हैं. इस प्रकार, पहले छोटा ऋण दिया जाता है और यदि ऋण समय पर चुकाया जाता है, तो ऋण की राशि बढ़ जाती है।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन पर कितना ब्याज लगता है

पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन पर ब्याज दर 7 फीसदी तय की गई है. इस योजना के तहत अगर आप बैंक से लोन लेते हैं तो आपको 7 फीसदी ब्याज देना होगा. लेकिन समय से पहले लोन चुकाने वालों को यह 7 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलती है. ऐसे में उन्हें कोई ब्याज नहीं देना होगा. लेकिन यदि लाभार्थी समय पर ऋण नहीं चुकाता है तो उसे मूल राशि के साथ नियमानुसार 7 प्रतिशत की दर से ब्याज और जुर्माना भी देना पड़ता है। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस योजना में ब्याज सब्सिडी का लाभ केवल 10,000 रुपये के लोन तक ही दिया जाता है.

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप भी पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी सरकारी बैंक में जाना होगा और यहां से स्वनिधि योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरकर जरूरी दस्तावेज संलग्न करके फॉर्म को वापस उसी बैंक में जमा कर दें जहां से आपने फॉर्म लिया है। आपके द्वारा भरे गए आवेदन पत्र और दस्तावेजों की जांच बैंक अधिकारी द्वारा की जाएगी। अगर सब कुछ ठीक रहा तो लोन की रकम आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. पीएम स्वनिधि योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidih.mohua.gov.in/ पर जा सकते हैं।

ट्रैक्टर जंक्शन आपको ट्रैक्टर उद्योग और खेती से संबंधित सटीक जानकारी देकर हमेशा अपडेट रखता है। ट्रैक्टर जंक्शन पर आपको ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों के नए मॉडल और उनके उपयोग की जानकारी सबसे पहले मिलती है। हम सरकारी योजनाओं की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित करते हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर, पॉवरट्रैक ट्रैक्टर आदि की मासिक बिक्री रिपोर्ट हमारी वेबसाइट पर सबसे ज्यादा पढ़ी जाती है। यदि आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

यदि आप नए और प्रयुक्त ट्रैक्टर और कृषि उपकरण बेचने या खरीदने में रुचि रखते हैं और चाहते हैं कि अधिक से अधिक खरीदार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और अपने ट्रैक के लिए अधिकतम मूल्य प्राप्त करें.